LIVE NOW

G-20 Summit Live: PM मोदी ने की पुतिन और शी जिपनिंग से मुलाकात, हुआ साझा संबोधन

G-20 Summit की सभी Live Updates पढ़ने के लिए बने रहें News18 Hindi के साथ

Hindi.news18.com | June 28, 2019, 1:53 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated June 28, 2019

हाइलाइट्स

1:49 pm (IST)

जी 20 समिट में विदेश मंत्री ने अपने समकक्ष कनाडाई नेता से मुलाकात की.


1:46 pm (IST)

पीएम मोदी ने आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल से लंबी बातचीत की.


1:40 pm (IST)

जापान के ओसाका में जी 20 समिट के दौरान भारत, चीन और रूस के राष्ट्राध्यक्षों ने एक त्रिपक्षीय बैठक के बाद एक साझा संदेश दिया है. इसमें पीएम मोदी ने पुतिन व शी जिनपिंग के साथ संबोधन किया.


9:39 am (IST)

पीएम मोदी की ओर से ईरान का मुद्दा उठाने पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी ओर से संदेश वही है जो बीते तीन दिन से दिया जा रहा है. हमारे पास काफी समय है,कोई जल्दबाजी नहीं है. समय का कोई भी दबाव नहीं है. वे (ईरान) समय ले सकते हैं. मुझे उम्मीद है कि आखिरी तक कुछ न कुछ हल निकलेगा. अगर ऐसा होता है तो अच्छा होगा, अगर नहीं होगा तो आप खुद ही सुनेंगे.

9:39 am (IST)

G-20 समिट में पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत का खास मुद्दा ईरान रहा. क्योंकि भारत इस देश से बड़ा हिस्सा तेल का खरीदता है. लेकिन अमेरिका के साथ ईरान के रिश्ते लगातार बिगड़ रहे हैं. अमेरिका ने सभी देशों को ईरान से तेल न खरीदने की हिदायत दी है. इसका खराब असर भारत की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है. 

9:35 am (IST)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बैठक में 5G का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि चीन, भारत जैसे देशों को इन मुद्दों पर विचार करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए.

 

9:01 am (IST)
जापान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ ओसाका में G20Summit से इतर द्विपक्षीय बैठक की.


8:51 am (IST)
जी 20 शिखर सम्मेलन जापान के ओसाका में शुरू हुआ

 


8:49 am (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जापान के ओसाका में # G20Summit में प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मिले.


LOAD MORE
जी-20 समिट के इतर जापान, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच ओसाका में त्रिपक्षीय बैठक हुई. इस बैठक का नाम  'JAI'  दिया गया है. इसका मतलब हुआ जापान, अमेरिका और भारत. इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापान के प्रधानमंत्री चर्चा की. इस दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी को अपना दोस्त बताया. ट्रंप ने कहा कि हम अच्छे दोस्त हैं और मिलकर काम कर सकते हैं.

बैठक में डोनाल्ड ट्रंप ने जापान और भारत के पीएम को फिर से जीत कर प्रधानमंत्री बनने के लिए बधाई दी. ट्रंप ने कहा, 'मिस्टर मोदी, आपकी शानदार जीत पर बधाई. मुझे दोनों को बधाई कहना चाहिए, क्योंकि शिंजो की भी शानदार जीत थी. आप अपने देशों में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं.'

इसके बाद Bircs देशों के नेताओं की अनौपचारिक बैठक हुई जिसमें पीएम मोदी तीन चुनौतियों का जिक्र किया. इसके अलावा उन्होंने चीन और रूस के राष्ट्रपतियों व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने एक अनौपचारिक संबोधन भी किया.

G-20 Summit की सभी Live Updates पढ़ने के लिए बने रहें News18 Hindi के साथ

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज