अपना शहर चुनें

States

हैदराबाद इलेक्‍शन रिजल्ट 2020: TRS ने 55 तो बीजेपी ने 48 सीटों पर कब्जा जमाया, AIMIM के खाते में 44 सीटें

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के नतीजे भाजपा के लिए नैतिक जीत: भगवा पार्टी (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के नतीजे भाजपा के लिए नैतिक जीत: भगवा पार्टी (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Hyderabad GHMC Election Results Live Updates: हैदराबाद नगर निकाय चुनाव की मतगणना शुक्रवार को शुरू हो गई. यहां पढ़ें Live Updates

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 2:09 AM IST
  • Share this:
हैदराबाद. तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस (TRS) शुक्रवार को 150 वार्ड वाले ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के चुनाव (Greater Hyderabad Municipal Elections 2020) में 55 वार्डों में जीत दर्ज कर अकेली सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी. चुनाव 150 वार्डों के लिए हुआ था, लेकिन परिणाम केवल 149 वार्डों के घोषित किए गए क्योंकि उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार एक वार्ड में मतगणना रोक दी गई थी.

भाजपा को 48 वार्ड और असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की एआईएमआईएम को 44 वार्डों में जीत हासिल हुई. कांग्रेस सिर्फ दो वार्डों में जीत दर्ज कर सकी. इस बार किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. 150 वार्डों वाले ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में बहुमत का आंकड़ा 75 है.

अमित शाह ने जनता को कहा शुक्रिया
बीजेपी की जीत पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit shah) ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि तेलंगाना की जनता ने पीएम मोदी पर भरोसा जताया. तेलंगाना की जनता का आभार. आपको बता दें इस चुनाव के लिए बीजेपी ने पूरी ताकत लगा दी थी.
ओवैसी बोले- BJP से लोकतांत्रिक तरीके से लड़ेंगेइन चुनावों में AIMIM के प्रदर्शन के बाद ओवैसी ने जनता को शुक्रिया कहा. AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने आगे कहा कि हमने हैदराबाद जीएचएमसी चुनाव में 44 सीटों पर जीत हासिल की है. मैंने सभी नवनिर्वाचित नगरसेवकों से बात की है और उन्हें कल (शनिवार) से ही अपना काम शुरू करने के लिए कहा है.भ्रष्ट केसीआर सरकार को अलविदा कहने का फैसला किया बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जब चुनाव चल रहे थे तो मुझे उलाहना दी गई थी कि गली के चुनाव में बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष आया है और उस समय भी हमने कहा था कि ये एक तरीके से हैदराबाद की जनता का निरादर है. ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बीजेपी के लिए ऐतिहासिक परिणाम पीएम मोदी के प्रति लोगों के असमान समर्थन को दर्शाता है. हैदराबाद के लोगों ने स्पष्ट कर दिया है कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव (2023) के परिणाम क्या होंगे. मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि तेलंगाना के लोगों ने भ्रष्ट केसीआर सरकार को अलविदा कहने का फैसला किया है.




8,152 कर्मियों को मतगणना कार्य में किया गया तैनात
राज्य में 30 स्थानों पर मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं. 8,152 कर्मियों को मतगणना कार्य में तैनात किया गया है. अधिकारियों के मुताबिक, मतगणना की पूरी प्रक्रिया को प्रत्येक मतगणना केन्द्र में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में कैद किया गया है.

एक दिसंबर को हुए चुनाव में 74.67 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से केवल 34.50 लाख (46.55 प्रतिशत) मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

क्या थे पिछले चुनावों के नतीजे?
पिछले चुनावों में ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल पर टीआरएस का कब्जा था, जिसके पास 99 थी, वहीं AIMIM के पास 44, तो BJP के पास 4 सीट थी. कांग्रेस ने 2 तो एक सीट TDP ने जीती थी. बता दें, तेलंगाना में अभी टीआरएस की सरकार है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज