LIVE NOW

IAF Day 2020 Live: भारतीय वायुसेना चीफ बोले- राफेल, चिनूक और अपाचे आने से बढ़ी हमारी ताकत

IAF Day 2020 Live भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी. इस वर्ष वायु सेना अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है. यहां पढ़ें IAF Day 2020 पर Live Updates

Hindi.news18.com | October 8, 2020, 10:31 AM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated October 8, 2020
10:30 am (IST)
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वायुसेना दिवस पर जवानों के साहस और उनकी दृढ़ता की सराहना करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार अपने पराक्रमी योद्धाओं की दहाड़ बरकरार रखने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘वायुसेना दिवस की शुभकामनाएं. हमारे आसमान की सुरक्षा करने से लेकर विषम परिस्थितियों में सहायता करने वाले वायुसेना के बहादुर जांबाजों ने साहस और दृढ़ता के साथ देश की सेवा की है.’उन्होंने कहा, ‘मोदी सरकार अपने पराक्रमी योद्धाओं की जोरदार दहाड़ बरकरार रखने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.’

 

10:26 am (IST)
 वायु सेना का स्थापना दिवस आज. हिंडन एयरबेस पर वायुसेना की आसमानी ताकत देखिए.


9:55 am (IST)

IAF चीफ एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि मैं राष्ट्र को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारतीय वायु सेना विकसित होगी और हमारे देश की संप्रभुता और हितों की रक्षा के लिए सभी परिस्थितियों में कभी भी तैयार रहेगी.

9:48 am (IST)

IAF चीफ एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि जब हम 89 वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं उस वक्त भारतीय वायुसेना परिवर्तन के दौर से गुजर रही है. हम एक ऐसे युग में प्रवेश कर रहे हैं, जहां हम एयरोस्पेस पावर को नियोजित करेंगे और एकीकृत मल्टी-डोमेन ऑपरेशन करेंगे.

9:43 am (IST)

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि राफेल, चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर से भारतीय वायुसेना में शामिल होने से हमारी ताकत में इजाफा हुआ है.

9:42 am (IST)

वायुसेना दिवस के मौके पर उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने ट्वीट कर बधाई दी. उन्होंने लिखा "नभ:स्पर्शं दीप्तं" आपकी कीर्ति से आकाश दीप्तिमान हो वायुसेना दिवस पर भारतीय वायुसेना के वायु योद्धाओं, अधिकारियों, सैनिकों, उनके परिजनों तथा भूतपूर्व वायुसैनिकों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं. आपका यश आसमानों को छुए.

9:41 am (IST)

वायुसेना दिवस 2020 के मौके पर वायुसेना प्रमुख राकेश सिंह भदौरिया ने कहा कि हमें अपने योद्धाओं पर गर्व है और हम अपने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.  

9:37 am (IST)

गाजियाबाद: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे  औरनौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह हिंडन एयरबेस में 88 वें भारतीय वायु सेना दिवस समारोह में भाग ले रहे हैं.


9:36 am (IST)

भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर ने आज भारतीय वायु सेना को 88 वीं वर्षगांठ पर बधाई दी. उन्होहंने कहा कि 'रक्षा सहयोग अमेरिका-भारत संबंधों की आधारशिला है. हम इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए  एक स्वतंत्र, खुले और नियमों पर काम करते हैं.'


LOAD MORE
नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना (Indian Airforce day 2020) गुरुवार को अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है. गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर एयरफोर्स का कार्यक्रम चल रहा है. इसमें सीडीएस बिपिन रावत समेत तीनों सेना प्रमुख मौजूद हैं. IAF Day 2020 के मौके पर वायु सेना के एमआई-17 वी5, एएलएच मार्क-4, चिनूक, एमआई-35 और अपाचे हेलीकॉप्टर सी-17, सी-130, डोर्नियर और डीसी-3 डकोटा विमान करतब दिखाएंगे. इसके साथ ही सूर्यकिरण विमानों के एरोबेटिक दल और सारंग विमान भी फ्लाइ पास्ट करेंगे.

इस मौके पर राष्ट्रपति और तीनों सेनाओं के सुप्रीम कमांडर रामनाथ कोविंद (President RamNath Kovind), उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी शुभकामनाएं दी हैं. IAF Day 2020: भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को हुई थी. इस वर्ष वायु सेना अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है.

यहां पढ़ें IAF Day 2020 पर Live Updates

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज