वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण शुरू, 42 देशों के लिए 432 उड़ानों का होगा संचालन

वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण शुरू, 42 देशों के लिए 432 उड़ानों का होगा संचालन
वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण शुरू

MEA Spokesperson Anurag Srivastava LIVE UPDATES: विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने वंदे भारत मिशन के तहत अन्‍य देशों में फंसे लोगों को वापस लाने के लिए आज से तीसरे चरण की शुरूआत कर दी है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को कहा कि वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) का तीसरा चरण गुरुवार से शुरू हो गया है. जोकि 2 जुलाई तक चलेगा. इस दौरान 42 देशों के लिए 432 उड़ानों का संचालन किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि अभी तक 1.65 लाख भारतीयों को वापस लाया जा चुका है. इसमें 29034 प्रवासी कामगार, 12774 छात्र और 11241 पेशेवर शामिल हैं.

भारत ने दिखाया पाकिस्‍तान को आईना
विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि पाकिस्‍तान को यह याद रखना होगा कि उसपर कुल डीजीपी का 90 फीसदी कर्ज है. जहां तक भारत की बात है तो हमारा आर्थिक राहत पैकेज भी पाकिस्तान की जीडीपी से बड़ा है. दरअसल, पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को कहा था कि भारत के 34 फीसदी परिवारों आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए हम भारत की मदद करना चाहते हैं. ऐसे में अनुराग श्रीवास्‍तव ने इमरान को आईना दिखाया है.

भारत-चीन सीमा मुद्दे पर अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि इस गतिरोध को सुलझाने और सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए दोनों देशों के पक्ष सैन्‍य एवं राजनयिक स्‍तरों पर बातचीत जारी रखे हुए हैं.
विजय माल्‍या के प्रत्‍यर्पण पर उन्‍होंने कहा कि हम ब्रिटेन के अधिकारियों के संपर्क में हैं. हमने ब्रिटेन से अनुरोध किया है कि अगर माल्‍या शरण की दरखास्‍त देता है तो उसपर विचार ना किया जाए.



वंदे भारत मिशन के तीसरे फेज़ में 60 हजार भारतीयों को वापस लायेगी एअर इंडिया
कोरोना वायरस महामारी के बीच वंदे भारत मिशन के तहत सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया ने विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के अगले प्लान के बारे में जानकारी दी है. एअर इंडिया ने बताया था कि वंदे भारत मिशन के तीसरे फेज के तहत 300 फ्लाइट्स के जरिये 43 देशों से 60,000 लोगों को वापस लाया जायेगा. इसमें 100 फीडर फ्लाइट्स भी शामिल होंगी. एअर इंडिया ने सोमवार को ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी थी.

बढ़ाई जा सकती है फ्लाइट्स की संख्या
सरकारी विमान कंपनी ने बताया था कि तीसरे फेज़ के तहत अमेरिका, कनाडा, लंदन, पैरिस, फ्रैंकफर्ट में फंसे लोगों को वापस लाया जायेगा. विमान कंपनी ने कहा था कि जरूरत पड़ने और डिमांड को देखते हुए फ्लाइट्स के संख्या बढ़ाई भी जाएंगी.

वंदे भारत मिशन: खाड़ी देशों से उड़ानों की संख्या बढ़कर 165 हुई
नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के तहत खाड़ी देशों से पहले 107 उड़ानों के संचालन की योजना थी जिसे बढ़ाकर 165 कर दिया गया है. पुरी ने ट्वीट किया कि सात मई को शुरू हुए मिशन के तहत संचालित उड़ानों से 70 हजार से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे हैं और करीब 17 हजार लोग देश से बाहर गये हैं.

पुरी ने ट्विटर पर कहा, 'अब से 30 जून के बीच खाड़ी देशों से फंसे हुए भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए 58 और उड़ानें शामिल की गयी हैं. वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के तहत खाड़ी देशों से तत्काल शुरू हो रही उड़ानों की संख्या अब बढ़कर 165 हो गयी है जो पहले 107 सोची गयी थी.'

यहां से बुक करें टिकट
एअर इंडिया ने बताया था कि पैसेंजर्स एक तय दाम पर टिकट खरीद सकते हैं. अमेरिका और कनाडा के लिए एअर इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट्स के जरिये ही टिकट बुकिंग की जायेगी. एअर इंडिया ने बताया कि आवेदकों को लोकल दूतावास में रजिस्टर होना अनिवार्य होगा. अन्य के लिये वंदे भारत मिशन फेज़ 3 के बारे में जानकारी दे दी गई है. बुकिंग कार्यालय और कॉल सेंटर के जरिये टिकट बुकिंग प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी है.

पिछले सप्ताह ही नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया था कि वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के तहत अमेरिका या कनाडा से आने वाले लोग शर्तों को पूरा करने के बाद भारत वापस आ सकते हैं. इन फ्लाइट्स में भारतीय नागरिक और ओसीआई कार्डहोल्डर्स भी वापस आ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 

कोरोना से बचाव के लिए Railway ने निकाला नया तरीका, सामान की होगी इस तरह चेकिंग

83 जिलों में सर्वे किया गया, संक्रमण रोकने में कामयाब रहा लॉकडाउन: सरकार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज