• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Pm Narendra Modi In Gorakhpur: प्रधानमंत्री मोदी ने गोरखपुर में कहा- लाल टोपी वालों को लाल बत्ती से मतलब

Pm Narendra Modi In Gorakhpur: प्रधानमंत्री मोदी ने गोरखपुर में कहा- लाल टोपी वालों को लाल बत्ती से मतलब

प्रधानमंत्री मोदी नरेंद्र मोदी गोरखपुर में (PM Narendra Modi In Gorakhpur) 112 एकड़ क्षेत्र में बने एम्स , ‘नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी’ पुणे की तर्ज पर आईसीएमआर के क्षेत्रीय केन्द्र और खाद कारखाने की उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में खाद कारखाने का शिलान्यास किया था.

  • News18Hindi
  • | December 07, 2021, 14:55 IST
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO
    14:57 (IST)
     टाइमिंग पर सवाल ङठाने वालों को PM का  करारा जवाब, कहा- कोरोना के संकट काल में भी डबल इंजिन की सरकार विकास कार्य में जुटी रही 

    14:57 (IST)
    AIIMS और फ़र्टिलाइज़र कारख़ाने के मामले में पहले की सरकारों ने अपनाया  दोहरा रवैया: PM मोदी

    14:11 (IST)
    पीएम ने कहा कि आज पूरा यूपी भली-भांती जानता है कि लाल टोपी वालों को लाल बत्ती से मतलब रहा है, आपकी दुख-तकलीफों से नहीं। लाल टोपी वालों को सत्ता चाहिए, घोटालों के लिए, अपनी तिजोरी भरने के लिए, अवैध कब्जों के लिए, माफियाओं को खुली छूट देने के लिए.लाल टोपी वालों को सरकार बनानी है, आतंकवादियों पर मेहरबानी दिखाने के लिए, आतंकियों को जेल से छुड़ाने के लिए, और इसलिए, याद रखिए, लाल टोपी वाले यूपी के लिए रेड अलर्ट हैं यानि खतरे की घंटी.

    14:11 (IST)
    पीएम ने कहा कि पहले की सरकारों ने अपराधियों को संरक्षण देकर यूपी का नाम बदनाम कर दिया था. आज माफिया जेल में हैं और निवेशक दिल खोल कर यूपी में निवेश कर रहे हैं.  यही डबल इंजन का डबल विकास है. इसलिए डबल इंजन की सरकार पर यूपी को विश्वास है.

    14:10 (IST)
    पीएम ने कहा कि आज हमारी सरकार ने सरकारी गोदाम गरीबों के लिए खोल दिए हैं और योगी जी हर घर अन्न पहुंचाने में जुटे हैं. इसका लाभ यूपी के लगभग 15 करोड़ लोगों को हो रहा है.  हाल ही में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को, होली से आगे तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

    14:09 (IST)

    पीएम ने कहा कि आज़ादी के बाद से इस सदी की शुरुआत तक देश में सिर्फ 1 एम्स था. अटल जी ने 6 और एम्स स्वीकृत किए थे. बीते 7 वर्षों में 16 नए एम्स बनाने पर देशभर में काम चल रहा है. हमारा लक्ष्य ये है कि देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज जरूर हो.

    14:07 (IST)
    पीएम ने कहा कि सब जानते थे कि गोरखपुर का फर्टिलाइजर प्लांट, इस पूरे क्षेत्र के किसानों के लिए, यहां रोजगार के लिए कितना जरूरी था. लेकिन पहले की सरकारों ने इसे शुरू करवाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई. सब जानते थे कि गोरखपुर में एम्स की मांग बरसों से हो रही थी. लेकिन 2017 से पहले जो सरकार चला रहे थे, उन्होंने एम्स के लिए जमीन देने में हर तरह के बहाने बनाए.

    14:02 (IST)

    पीएम ने कहा कि आज़ादी के बाद से इस सदी की शुरुआत तक देश में सिर्फ 1 एम्स था. अटल जी ने 6 और एम्स स्वीकृत किए थे. बीते 7 वर्षों में 16 नए एम्स बनाने पर देशभर में काम चल रहा है. हमारा लक्ष्य ये है कि देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज जरूर हो

    13:58 (IST)

    पीएम ने कहा कि मैं आज योगी जी सरकार की इस बात के लिए सराहना करूंगा कि उन्होंने गन्ना किसानों के लिए बीते सालों में अभूतपूर्व काम किया है.गन्ना किसानों के लिए लाभकारी मूल्य, हाल में साढ़े 3 सौ रुपए तक बढ़ाया है. पहले की 2 सरकारों ने 10 साल में जितना भुगतान गन्ना किसानों को किया था लगभग उतना योगी जी की सरकार ने अपने साढ़े 4 साल में किया है.

    गोरखपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को गोरखपुर एम्स (Gorakhpur Aiims), फर्टिलाइजर कारखाने (Gorakhpur Khaad Karkhana) और आईसीएमआर के जांच केंद्र (ICMR-Brd Medical College) का उद्घाटन किया. अधिकारियों के अनुसार गोरखपुर उर्वरक संयंत्र, ₹8,603 करोड़, प्रति वर्ष 12.7 लाख मीट्रिक टन नीम-लेपित यूरिया का उत्पादन करेगा. इस परियोजना से न केवल किसानों के जीवन में समृद्धि आने की उम्मीद है, बल्कि युवाओं के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 20,000 रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. दूसरी ओर, गोरखपुर एम्स के 1,011 करोड़ रुपये से न केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश की आबादी बल्कि बिहार, झारखंड और नेपाल में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ एक बड़ा हिस्सा लाभान्वित होगा. इसी तरह बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 36 करोड़ रुपये का क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, वेक्टर जनित रोगों के परीक्षण और अनुसंधान की सुविधा प्रदान करेगा. हाई-टेक लैब से वेक्टर जनित रोगों से संबंधित परीक्षणों के लिए बड़े शहरों पर क्षेत्र की निर्भरता कम होने की उम्मीद है.

    यह भी पढ़ें: PM मोदी गोरखपुर को देंगे एम्स का तोहफा, जानें क्या होगा खास

    गोरखपुर में उद्घाटन के दौरान सीएम योगी ने कहा कि  आज लोकार्पित होने वाली परियोजनाएं, आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष व चौरी-चौरा के शताब्दी महोत्सव के अवसर पर देश की खाद्य सुरक्षा व स्वास्थ्य सुरक्षा की गारंटी देने वाले ‘आत्मनिर्भर भारत’ की एक नई तस्वीर प्रस्तुत कर रही है.

    सीएम ने कहा कि दिमागी बुखार, मलेरिया व इंसेफेलाइटिस जैसी विषाणुजनित बीमारियों से पिछले 40 वर्षों से प्रतिवर्ष यहां हजारों मौतें होती थीं. गोरखपुर AIIMS का शिलान्यास वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री ने किया और आज लोकार्पण भी वही कर रहे हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन