Mumbai Power Cut: मुंबई में ढाई घंटे बाद बहाल हुई बिजली, पटरी पर लौटी जिंदगी, CM ने दिए जांच के आदेश

मुंबई में लोकल ट्रेनों का संचालन सामान्‍य हो गया है.
मुंबई में लोकल ट्रेनों का संचालन सामान्‍य हो गया है.

Mumbai Power Grid Fail live updates: मुंबई में करीब ढाई घंटे में बाद 12:30 बजे कई इलाकों में बिजली की सप्‍लाई सामान्‍य हुई है. बिजली रीस्टोरेशन का अधिकतम काम पूरा हो गया है. इस कारण जगह-जगह रुकी लोकट ट्रेनें दोबारा चलने लगी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 3:26 PM IST
  • Share this:
मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी यानी मुंबई (Mumbai) की रफ्तार सोमवार को थम सी गई. सोमवार को शहर में बिजली आपूर्ति की पावर ग्रिड फेल (Mumbai Power Grid Fail) हो गई थी. इससे शहर में बत्‍ती गुल हो गई थी. साथ ही लोकल ट्रेनें भी रुक गईं. मुंबई के अलावा ठाणे के भी कुछ इलाकों की बिजली गुल (Power Cut) होने से लोगों को परेशानी हुई. अब मुंबई में करीब ढाई घंटे में बाद 12:30 बजे कुछ इलाकों में बिजली की सप्‍लाई सामान्‍य हुई है. बिजली रीस्टोरेशन का अधिकतम काम पूरा हो गया है. दादर, बांद्रा, ग्रांटरोड, नरीमन प्वाउंट इलाके में बिजली आ गई है. महालक्ष्मी और परेल इलाके में भी बिजली आ गई है. करीब ढाई घंटे से जगह-जगह रुकी हुईं लोकन ट्रेनें अब धीरे-धीरे चलने लगी हैं.

मुंबई में पावर ग्रिड फेल होने के कारण शहर की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनें भी रुक गई थींं. पश्चिम रेलवे को सोमवार सुबह पावर ग्रिड फेल होने के कारण चर्चगेट और वसई के बीच लोकल ट्रेन सेवा रोकनी पड़ी थी. जानकारी दी गई थी कि 400 KV की लाइन में ट्रिपिंग हुई. इससे पूरी एमआईडीसी, पालघर और दहानू लाइन प्रभावित हुईं. वहीं बृहन्‍मुंबई महानगरपालिका ने जानकारी दी थी कि टाटा की बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण मुंबई में बिजली ग्रिड फेल हुई है.


पढ़ें Live Updates...


> जानकारी दी गई है कि मुंबई में बिजली गुल होने की घटना पर मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जांच के आदेश दिए हैं.



> मुंबई के कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति सामान्‍य होने से कुछ लोकल ट्रेनें भी चलने लगी हैं.

> मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जल्‍द बिजली की बहाली करने के निर्देश दिए हैं.

> बिजली रीस्टोरेशन का अधिकतम काम पूरा हो गया है. दादर, बांद्रा, ग्रांटरोड, नरीमन पाइंट इलाके में बिजली आ गई है.


> मुंबई के कुछ इलाकों में बिजली सामान्‍य हो गई है. इसमें नरीमन प्‍वाइंट, पनवेल समेत कुछ इलाकों में बिजली आ गई है. अन्‍य जगहों पर बिजली की पुन: आपूर्ति जल्‍द की जाएगी.> मुंबई में केसी कॉलेज की प्रिंसिपल और यूनिवर्सिटी एक्‍जामिनेशन 2020 की क्‍लस्‍टर हेड डॉ. हेमलता बागला ने निर्देश जारी कर कहा है कि मुंबई में बिजली गुल होने के कारण ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन की आज की सभी परीक्षाएं टाली जा रही हैं. अब ये परीक्षाएं 18 अक्‍टूबर को आज ही के समय आयोजित होंगी.> टाटा पावर का कहना है कि 3 हाइड्रो यूनिट और ट्राम्‍बे यूनिट से बिजली आपूर्ति के लिए काम चल रहा है.> बीएमसी के कमिश्‍नर एस चहल ने मुंबई के सभी अस्‍पतालों को निर्देश दिए है कि वे अपने आईसीयू व अन्‍य जगहों पर बिजली की सुचारू आपूर्ति के लिए जनरेटर चलाने के लिए कम से कम 8 घंटे के हिसाब का डीजल स्‍टोर कर लें.> बीएमसी की ओर से हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए गए हैं.> महाराष्‍ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत का कहना है कि इस समस्‍या को एक घंटे में हल कर लिया जाएगा. सरकार इसे ठीक करने के पूरे प्रयास कर रही है.> छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल में लोकल ट्रेन सेवा ठप होने से यात्रियों को लंबी लाइन में इंतजार करना पड़ रहा है. > मुंबई के वर्सोवा, कांदिवली, वसई, नवी मुंबई जैसे इलाकों में बिजली गुल होने से लोगों को दिक्‍कत का सामना करना पड़ रहा है.> मुंबई में बिजली आपूर्ति करने वाले कई ट्रांसफार्मर और बिजली लाइन में भी समस्‍या आई है. मुंबई और उसके उपनगरीय इलाके में 360 मेगावाट की बिजली सप्‍लाई बाधित हुई है.


> वहीं बिजली गुल होने की घटना पर बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का कहना है कि शेयर ट्रेडिंग इससे प्रभावित नहीं होगी. ट्रेडिंग प्रक्रिया सामान्‍य है.

> मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पीआरओ का कहना है कि हवाई अड्डे पर सभी सेवाएं सामान्‍य रूप से जारी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज