PM मोदी आज संयुक्त राष्ट्र में करेंगे संबोधित, UNSC में भारत की अस्थायी सदस्यता के बाद पहला भाषण

PM मोदी आज संयुक्त राष्ट्र में करेंगे संबोधित, UNSC में भारत की अस्थायी सदस्यता के बाद पहला भाषण
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद के उच्च-स्तरीय खंड को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को डिजिटल माध्यम से संयुक्त राष्ट्र (United Nation) आर्थिक व सामाजिक परिषद के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 17, 2020, 10:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के गैर-स्थायी सदस्य (2021-22 के कार्यकाल के लिए) के रूप में भारत को निर्विरोध चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पहली बार संयुक्त राष्ट्र की व्यापक सदस्यता को संबोधित करेंगे. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएम तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी आज न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र ECOSOC के उच्च-स्तरीय खंड के वैलिडिक्टरी (Valedictory) में मुख्य भाषण देंगे.पीएम के संबोधन का समय रात 8.30 बजे  होगा. नॉर्वे के प्रधानमंत्री और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ प्रधानमंत्री मोदी सत्र को संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री ने इससे पहले जनवरी 2016 में ईसीओएसओसी की 70वीं वर्षगांठ पर आभासी रूप से मुख्य भाषण दिया था. बता दें संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ पर ‘ईसीओएसओसी’ के उच्च-स्तरीय खंड की थीम दरअसल भारत की सुरक्षा परिषद संबंधी प्राथमिकता के साथ भी प्रतिध्वनित होती है, जिसमें भारत ने कोविड-19 के बाद की दुनिया में ‘पुनर्गठित बहुपक्षवाद’ का आह्वान किया है. इस अवसर पर ईसीओएसओसी के सबसे पहले अध्यक्ष (वर्ष 1946 में सर रामास्वामी मुदलियार) के रूप में भारत की भूमिका को भी याद किया जाएगा.

सुरक्षा परिषद में भारत को दो साल के लिए अस्थायी सदस्यता मिली है. सदस्यता के लिए मिले वैश्विक समुदाय द्वारा दिए गए भारी समर्थन के लिए पीएम मोदी ने आभार व्यक्त किया था. उन्होंने कहा था कि भारत वैश्विक शांति, सुरक्षा समेत विभिन्न मुद्दों पर सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज