होम /न्यूज /राष्ट्र /इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले अफ्रीकी टीम को लगा बड़ा झटका, सलामी बैटर ने तीनों प्रारूप से लिया संन्यास

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले अफ्रीकी टीम को लगा बड़ा झटका, सलामी बैटर ने तीनों प्रारूप से लिया संन्यास

लिजेल ली ने महज 30 साल की उम्र में क्रिकेट के तीनों प्रारूप को कहा अलविदा. (Lizelle Lee Instagram)

लिजेल ली ने महज 30 साल की उम्र में क्रिकेट के तीनों प्रारूप को कहा अलविदा. (Lizelle Lee Instagram)

Lizelle Lee Announces Retirement: दक्षिण अफ्रीका की 30 वर्षीय सलामी बल्लेबाज लिजेल ली (Lizelle Lee) ने इंटरनेशनल क्रिके ...अधिक पढ़ें

केप टाउन: दक्षिण अफ्रीका की 30 वर्षीय सलामी महिला बल्लेबाज लिजेल ली (Lizelle Lee) ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान किया है. उन्होंने यह निर्णय तब लिया है जब प्रोटीज टीम को इंग्लैंड के खिलाफ जल्द ही तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. 30 वर्षीय महिला बल्लेबाज ने अफ्रीकी टीम के लिए अपना पहला मुकाबला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के तहत 12 सितंबर साल 2013 में बांग्लादेशी महिला टीम के खिलाफ खेला था. इस मुकाबले में वह पारी की शुरुआत करते हुए 32 गेंद में दो चौके की मदद से 14 रन बनाने में कामयाब रही थीं.

लिजेल ली ने अफ्रीकी महिला टीम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 182 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 185 पारियों में 5253 रन निकले. लिजेल ली ने अपनी टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में दो मुकाबले खेले. इस दौरान चार पारियों में उनके बल्ले से 10.5 की औसत से 42 रन निकले. टेस्ट क्रिकेट के अलावा उन्होंने अफ्रीकी टीम के लिए वनडे में 100 मुकाबले खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 99 पारियों में 36.4 की औसत से 3315 रन निकले. वनडे क्रिकेट में उनके नाम तीन शतक और 23 अर्द्धशतक दर्ज है.

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: पंड्या और अर्शदीप के फैन हुए आकाश चोपड़ा, तारीफ में कह डाली यह बात, देखें VIDEO

क्रिकेट के इन दोनों प्रारूपों के अलावा उन्होंने अपनी टीम के लिए टी20 प्रारूप में भी 82 मुकाबले खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 82 पारियों में 25.6 की औसत से 1896 रन निकले. टी20 क्रिकेट में उनके नाम एक शतक और 13 अर्धशतक दर्ज है. ली का क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 101 रन है.

वहीं बात करें उनके गेंदबाजी प्रदर्शन के बारे में तो उन्होंने अफ्रीकी टीम के लिए वनडे क्रिकेट की छह पारियों में तीन सफलता प्राप्त की है. इसके अलावा उन्होंने टी20 क्रिकेट की चार पारियों में गेंदबाजी की है, लेकिन इस दौरान उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी.

Tags: South africa

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें