पश्चिम बंगाल में लोकल ट्रेन सेवा बहाल, करीब सात महीने बाद पटरी पर दौड़ेंगी रेलगाड़ियां

बंगाल में फिर शुरू होने जा रही है लोकल ट्रेन सेवाएं. (सांकेतिक तस्वीर)
बंगाल में फिर शुरू होने जा रही है लोकल ट्रेन सेवाएं. (सांकेतिक तस्वीर)

कोविड-19 महामारी (Covid 19 Pandemic) के मद्देनजर ये सेवाएं रोक दी गईं थीं. भले ही इन ईएमयू ट्रेनों (EMU Trains) में अभी कोरोना काल से पहले की तरह भीड़ नहीं देखी गई, लेकिन धीरे-धीरे यात्रियों की संख्या बढ़ने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 11:43 AM IST
  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के कारण थमें ट्रेनों के पहिए फिर से शुरू होने जा रहे हैं. राज्य में सात महीने से ज्यादा समय के बाद बुधवार से उपनगरीय ट्रेन सेवाएं शुरू हो गईं हैं. हालांकि, इस नई शुरुआत पर सरकार कोरोना नियमों (Corona Protocols) को लेकर काफी सख्त नजर आ रही है. कोविड-19 के मद्देनजर प्रशासन कड़ी निगरानी रख रहा है और यात्री भी नियमों का पालन करते हुए देखे गए.

पूर्व और दक्षिण पूर्व रेलवे के तहत चलने वाली लोकल ट्रेन (Local Train) सेवाओं का आज तड़के से परिचालन शुरू हो गया. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर ये सेवाएं रोक दी गईं थीं. भले ही इन ईएमयू ट्रेनों में अभी कोरोना काल से पहले की तरह भीड़ नहीं देखी गई, लेकिन धीरे-धीरे यात्रियों की संख्या बढ़ने की संभावना है क्योंकि लोग कम खर्चीले यात्रा साधनों का उपयोग करना ज्यादा बेहतर समझते हैं.

रेलवे प्रशासन ने यात्रियों से अपील की है कि वे कोविड-19 नियमों का पालन करें . स्टेशन परिसरों और ट्रेनों के भीतर मास्क पहनना अनिवार्य है. एक अधिकारी ने बताया कि पूर्वी रेलवे सियालदह खंड में 413 उपनगरीय ट्रेनें जबकि हावड़ा खंड में 202 ट्रेनें बुधवार से चलनी शुरू हो गई हैं . वहीं दक्षिण-पूर्व रेलवे 81 नियमित ट्रेनों का परिचालन कर रहा है.



महाराष्ट्र: केंद्र से बात कर रही है उद्धव सरकार
बीते रविवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने बताया कि आम जनता के लिए लोकल ट्रेन शुरू करने को लेकर राज्य सरकार केंद्र सरकार से बात कर रही है. उन्होंने उम्मीद जताई थी कि मामले को लेकर जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा. अपने बयान में ठाकरे ने कहा था 'हमने लगभग सब कुछ दोबारा खोल दिया है और आर्थिक गतिविधि दोबारा रफ्तार पकड़ रही है. हम फिलहाल केंद्र सरकार से बात कर रहे हैं और पीयूष गोयल जी काफी मददगार रहे हैं.' उन्होंने कहा 'जैसे ही हमें केंद्र सरकार से अनुमति मिल जाती है, हम लोकल ट्रेनों की शुरुआत को लेकर भी तैयारियां करेंगे.' (इनपुट: भाषा)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज