लाइव टीवी

COVID-19: लॉकडाउन की वजह से बाजार में अफरातफरी, ममता सरकार ने उठाया ये कदम

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 5:35 PM IST
COVID-19: लॉकडाउन की वजह से बाजार में अफरातफरी, ममता सरकार ने उठाया ये कदम
लॉकडाउन की वजह से कोलकाता के बाजारों में अफरा तफरी का माहौल रहा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लॉकडाउन (Lockdown) के पहले दिन कोलकाता (Kolkata) के कई बाजारों में खरीदारी करने वाले लोगों के बीच अफरातफरी की स्थिति रही. लोग राशन की दुकानों के बाहर लाइन में खड़े दिखे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 5:35 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण देश भर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के पहले दिन पश्चिम बंगाल के एक बड़े हिस्से में बुधवार को सड़कें पूरी तरह से खाली दिखीं. लेकिन कोलकाता के कई बाजारों में खरीदारी करने वाले लोगों के बीच अफरा तफरी की स्थिति रही. सामाजिक दूरी बनाए रखने के सुझाव के बावजूद लोग बाजारों में उमड़ रहे थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की शाम कोरोना वायरस के प्रकोप पर काबू के लिए पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसके बाद बुधवार सुबह निजी वाहन तो सड़कों पर नहीं दिखे. लेकिन राशन, घर का सामान खरीदने के लिए कोलकाता के बाजारों में लोग लाइन में खड़े नजर आए. वहीं आवश्यक वस्तुओं से संबंधित इकाइयों को छोड़कर सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद थे.

बस टर्मिनल-एयरपोर्ट सुनसान
लॉकडाउन की घोषणा के बाद प्रमुख रेलवे स्टेशन, बस टर्मिनल और एयरपोर्ट सुनसान थे. केवल कुछ पुलिस वाहन और आपातकालीन सेवाओं से जुड़े वाहन ही सड़कों पर दिख रहे थे. हॉकरों ने लगातार दूसरे दिन राज्य के अधिकांश हिस्सों में समाचार पत्र वितरित नहीं किए. बड़े पैमाने पर लोगों के एकत्र होने पर पूर्ण प्रतिबंध के बावजूद, शहर के कुछ हिस्सों में लोग आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए बाजारों में देखे गए.



यहां डोनेट कर सकते हैं स्वास्थ्य उपकरण
हालांकि, सीएम ममता बनर्जी ने ऐलान किया हुआ है कि लॉकडाउन के दौरान राशन, दवाइयां और अन्य घरेलू सामान्य की कोई कमी नहीं होगी. लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. सीएम ममता ने कहा कि इस दौरान अगर कोई व्यक्ति राज्य के स्वास्थ्य विभाग को उपकरण देने की इच्छा रखता हो तो वह स्वास्थ्य विभाग के फोन नंबर: 9051022000 पर संपर्क कर सकता है.

सरकार ने जारी किया अकाउंट नंबर
ममता बनर्जी ने एक बैंक अकाउंट नंबर भी जारी किया है. अगर कोई व्यक्ति राज्य आपातकालीन राहत कोष में योगदान करना चाहता है तो कर सकता है. इसके अलावा सरकार की एक वेबसाइट आईडी भी जारी की गई है. इस खाते में डाल सकते हैं पैसा-
A/C No: 628005501339
IFSC Code:ICIC0006280
Website: wb.gov.in

केंद्र सरकार दे राहत पैकेज
मुख्यमंत्री ने कहा कि भीड़ से बचने के लिए हम पीडीएस आउटलेट से लोगों को एक महीने का राशन देंगे. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को सभी राज्यों को विशेष वित्तीय, स्वास्थ्य और खाद्य पैकेज प्रदान करना चाहिए. ये पैकेज विशेष रूप से बंगाल के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि बंगाल उत्तर पूर्व का प्रवेश द्वार है.

राज्य में इस बीमारी से पीड़ित नौ लोगों में से एक की मौत हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में सोमवार शाम से कोलकाता में 1,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

(PTI  इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस लॉकडाउन: 21 दिन बाद कितनी बदल चुकी होगी हमारी

COVID-19: यूपी 112 सेवा की इस महिला कांस्टेबल के जज्बे को ADG ने किया सलाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 4:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर