लाइव टीवी

दिल्ली: VIP लुटियंस में सेवाकर्मियों के लिए खाना पहुंचाने में लगा सांसदों का कॉन्स्टीट्यूशन क्लब

अमिताभ सिन्हा | News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 8:18 PM IST
दिल्ली: VIP लुटियंस में सेवाकर्मियों के लिए खाना पहुंचाने में लगा सांसदों का कॉन्स्टीट्यूशन क्लब
कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया सुरक्षाकर्मी, डॉक्टर और जरूरतमंदों को खाना बांट रहा है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया (Constitution Club of India) लुटियंस जोन में उन लोगों तक मुफ्त भोजन पहुंचाया जाएगा जो सेवा में लगे हैं. इसमें पुलिस वाले, अस्पताल के डाक्टर्स और दूसरे सेवाकर्मी शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 8:18 PM IST
  • Share this:
आज जब पूरा देश कोरोना (Corona) से लड़ने के लिए खुद को लॉकडाउन में बांध चुका है. जाहिर है कि दिल्ली के वीआईपी इलाके सेन्ट्रल दिल्ली यानि लुटियंस दिल्ली जहां देश को चलाने वालों की रिहाइश है, उन्हें भी इस लॉकडाउन (Lockdown) में रहना पड़ रहा है. यहां रहने वाले सांसदों और मंत्रियों ने अपनी सांसद निधि से करोड़ों रुपये अपने लोकसभा क्षेत्रों में लगा दिया है. लेकिन चिंता तो इन सांसदों को भी है कि कैसे उनकी और उनके परिवार की रोजमर्रा की जरूरतों की सप्लाई बनी रहे.

लुटियंस दिल्ली में रहने वाले इन्हीं वीआईपी लोगों और सेवा कार्य में लगे सुरक्षा कर्मियों और लॉकडाउन सुनिश्चित कराने में लगे पुलिस और अर्धसैनिक बलों, डॉक्टरों ने सेन्ट्रल दिल्ली में रहने वाले गरीब जरुरतमंदों को खाना पहुंचाने का बीड़ा उठाया है सांसदों के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया ने.

कोरोना को लेकर कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया की एक अनूठी पहल है. जिसे #coronacarebycci के नाम से सोशल मीडिया पर चलाया जा रहा है. क्लब के सचिव और बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रुड़ी ने ट्वीट कर कहा कि सीसीआई सभी पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों को सलाम करता है. जो कोरोना से लड़ाई में जूझ रही है. इसलिए सीसीआई इन सबको उनकी ड्यूटी चेक प्वाइंट पर खाने के पैकेट पहुंचाएगा. ये सांसदों की ही एक पहल है. जिसमें किसी बाहर वाले कि अब तक कोई मदद नहीं ली गयी है.

#coronacarebycci के नाम से सोशल मीडिया पर चलाया अभियान




 4000 लोगों के खाने की व्यवस्था

इससे सेंट्रल दिल्ली यानी लुटियंस जोन में उन लोगों तक मुफ्त भोजन पहुंचाया जाएगा जो सेवा में लगे हैं. इसमें पुलिस वाले, अस्पताल के डाक्टर्स और दूसरे सेवाकर्मी शामिल हैं, जो बिना किसी चिंता के सेवा में लगे हैं.  इस इलाके में रहने वाले गरीबों और जरूरतमंदों को भी मुफ्त भोजन दिया जाएगा. खाना और खाने के पैकेट्स बनाने का कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया के किचन में पूरा किया जाएगा. जहां शुरु के दिनों में एक बार में  2000 खाने के पैकेट्स तैयार किये जायेंगे. फिर इसे बढ़ाकर 4000 लोगों के खाने की व्यवस्था करने की तैयारी भी चल रही है.

संसद के पास ही बने कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में 24/7 सेवा खोली जा रही है. इस क्लब में अपनी ही एक बेकरी है, जिसमें ब्रेड बनाए जाते हैं. इसलिए इस वीआईपी इलाके में क्लब के स्टोर से ब्रेड, मक्खन, जैसी चीजें भी खरीदी जा सकेंगी. अगर लॉकडाउन में फंसे वीआईपी सांसदों को जरूरत पड़े तो उनके अपने सीसीआई से उनके घर भी ये चीजें पहुंचाईं  जा सकती हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि सांसदों के लिए 1947 में कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया सांसदों के लिए महत्वपूर्ण मनोरंजन का स्थल है, जहां वो व्यायाम भी कर सकते  हैं और अपने लिए व्याख्यान भी आयोजित कर सकते हैं. और वहीं से इस वीआईपी इलाके में खाना पहुंचाने का बीडा उठाना वाकई तारिफ के काबिल है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 8:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,000

     
  • कुल केस

    1,603,115

    +42
  • ठीक हुए

    356,422

     
  • मृत्यु

    95,693

    +1
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर