लाइव टीवी

लॉकडाउन का न हो उल्लघंन, शख्स की मौत पर लोगों ने ‘डिजिटल’ तरीके से मनाया शोक

भाषा
Updated: March 26, 2020, 10:11 PM IST
लॉकडाउन का न हो उल्लघंन, शख्स की मौत पर लोगों ने ‘डिजिटल’ तरीके से मनाया शोक
गुजरात में शख्स की मौत पर लोगों ने ‘डिजिटल’ तरीके से मनाया शोक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई और गुजरात के विभिन्न हिस्सों में रह रहे लोगों ने फेसबुक (Facebook) के जरिए श्रद्धांजलि दी. मृतक की बेटी और बेटे ने भी फेसबुक के जरिए अपने पिता को अंतिम विदाई दी.

  • Share this:
अहमदाबाद. कोरोना वायरस (CoronaVirus) के रोकने के लिए लागू लॉकडाउन (Lockdown) का उल्लंघन नहीं हो और सामाजिक दूरी कायम रहे, इसके लिए गुजरात (Gujarat) के पुंसरी गांव में लोगों ने एक ग्रामीण की मृत्यु होने पर डिजिटल तरीके से शोक मनाया. दिवंगत जयंतीभाई दर्जी (60) के परिवार और शुभचिंतकों ने बेसना (श्रद्धांजलि) देने के लिए फेसबुक का चयन किया.

गांव के पूर्व सरपंच हिमांशु पटेल ने कहा कि करीबी रिश्तेदारों और दर्जी के बच्चों सहित 300 लोगों ने फेसबुक लाइव का इस्तेमाल कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी. पुंसरी गांव को विभिन्न तकनीकी उपायों, जैसे मुफ्त वाईफाई और सीसीटीवी निगरानी आदि लागू करने के लिए आमतौर पर देश का पहला स्मार्ट गांव कहा जाता है.

डिजीटल तरीके से मनाया शोक

पटेल ने कहा कि दर्जी की मृत्यु बुधवार को हुई. देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के मद्देनजर उन्होंने उनके छोटे भाई नटूभाई से शोक सभा का आयोजन नहीं करने को कहा और इसके बदले डिजिटल बैठक आयोजित करने का फैसला किया. इसके तहत मृतक के परिवार के पांच लोग घर के बाहर उनकी तस्वीर के सामने बैठे और कैमरा के साथ लैपटॉप पास में एक टेबल पर रखा गया.



बेटा-बेटी ने फेसबुक के जरिए दी श्रद्धांजलि

पटेल ने कहा, "हमने उनके परिवार और शुभचिंतकों को सुबह 11 बजे से 12 बजे के बीच फेसबुक लाइव का उपयोग कर श्रद्धांजलि देने के लिए कहा. मुंबई और गुजरात के विभिन्न हिस्सों में रह रहे करीब 300 लोगों ने प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए श्रद्धांजलि दी." दर्जी के पुत्र और पुत्री ने भी फेसबुक के जरिए अपने पिता को श्रद्धांजलि दी. दोनों गांव से बाहर रहते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 10:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर