बंगाल में 15 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 1 जून से टीवी और सिनेमा प्रोडक्‍शन को इजाजत

ममता बनर्जी ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया है.

ममता बनर्जी सरकार (Mamata Banerjee Government) ने एक जून से टीवी और सिनेमा निर्माण (TV and cinema production) कार्य को भी मंजूरी दे दी है.

  • Share this:
    कोलकाता. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Ministry of Home Affairs) द्वारा शनिवार शाम को लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि 30 जून तक बढ़ाने के बाद अब पश्चिम बंगाल (West Bengal) सरकार ने भी राज्‍य में और छूट एवं शर्तों के साथ लॉकडाउन की अवधि 15 जून तक बढ़ा दी है. इसके साथ ही ममता बनर्जी ने एक जून से टीवी और सिनेमा निर्माण कार्य को मंजूरी दी है.

    केंद्र सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन
    कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन 5.0 को केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 का नाम दिया है. गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइंस के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में अब भी पूरी तरह से पाबंदी रहेगी, लेकिन बाकी जगहों पर धीरे-धीरे छूट दी जाएगी. ये गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी.

    अनलॉक 1 में मिलेगी ये छूट
    - गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार अनलॉक 1 में एक से दूसरे राज्य में आवाजाही के लिए किसी भी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी.
    - मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च खोल दिए जाएंगे. अनलॉक 1 में 8 जून से रेस्टोरेंट खुल जाएंगे.
    - नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, देश के सभी हिस्सों में रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा. हालांकि जरूरी सामान के लिए किसी भी तरह का कर्फ्यू नहीं रहेगा. अभी तक यह शाम 7 से सुबह 7 बजे तक था.
    - अब अनलॉक वन के दूसरे चरण में स्कूल कॉलेज खोलने पर सरकार फैसला लेगी. राज्य सरकारों को इस फैसले के लिए अधिकृत किया गया है.

    पश्चिम बंगाल में कोविड-19 मरीजों की संख्या पांच हजार के पार, अबतक 237 की मौत
    पश्चिम बंगाल में शनिवार को कोविड-19 के 317 नये मामले आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या पांच हजार को पार कर 5,130 पर पहुंच गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक इस अवधि में कोरोना वायरस से सात लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ संक्रमण से अबतक पश्चिम बंगाल में 237 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

    बुलेटिन के मुताबिक सात मौतों में अकेले छह मौतें कोलकाता में हुई है जबकि एक मरीज की मौत उत्तर 24 परगना जिले में हुई. स्वाथ्य विभाग ने बताया कि 72 लोगों की मौत अन्य गंभीर बीमारियों से हुई और कोरोना वायरस संक्रमण संयोग था. बुलेटिन के मुताबिक राज्य में 2,851 संक्रमित उपचाराधीन हैं. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि शुक्रवार शाम से अबतक 195 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है. इसके साथ ही ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 1,970 हो गई है.

    ये भी पढ़ें:

    लॉकडाउन-5 की जगह अनलॉक-1: कब खुलेंगे स्कूल, मॉल, मेट्रो, जानिए हर सवाल का जवाब

    लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए इंटेलीजेंट स्ट्रैटेजी की जरूरत: एसबीआई रिपोर्ट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.