लाइव टीवी

तीन महीने तक गरीबों को सहायता देगी सरकार, क्या आगे बढ़ सकता है लॉकडाउन?

भाषा
Updated: March 26, 2020, 9:05 PM IST
तीन महीने तक गरीबों को सहायता देगी सरकार, क्या आगे बढ़ सकता है लॉकडाउन?
कोरोना वायरस के प्रकोप को कम करने के लिए देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है.

Coronavirus: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhanmantri Gareeb Kalyan Ann Yojna) के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को, अगले तीन महीनों तक मिलने वाली सहायता के अतिरिक्त, 5 किलो गेहूं, 5 किलो चावल और एक किलो दाल मुफ्त दी जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) और उसके आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के सरकार के राहत पैकेज का स्वागत करते हुए भाजपा ने गुरुवार को कहा कि संकट की इस घड़ी में देश के गरीबों को इससे बड़ी राहत मिलेगी.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP Chief JP Nadda) ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश के ग़रीबों के लिए संकट की इस घड़ी में बड़ी राहत की घोषणा की है. हमारा संकल्प है कि कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए. इसी क्रम में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1,70,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया.’’

तीन महीने तक दी जाएगी सहायता
नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhanmantri Gareeb Kalyan Ann Yojna) के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को, अगले तीन महीनों तक मिलने वाली सहायता के अतिरिक्त, 5 किलो गेहूं, 5 किलो चावल और एक किलो दाल मुफ्त दी जाएगी. उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति तक पर्याप्त राशन पहुंचे, इसकी व्यवस्था की गयी है.



सरकार की इसी घोषणा के चलते ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि लॉकडाउन की अवधि 21 दिन से अधिक हो सकती है.



सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों को दिया हेल्थ इंश्योरेंस
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बार-बार देश से इस संकट की घड़ी में अपना सब कुछ छोड़कर हमारी सेवा में लगे स्वास्थ्य कर्मियों का आभार व्यक्त करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा ‘‘आज सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 50 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की घोषणा की है और इससे 20 लाख लोग लाभान्वित होंगे.’’

नड्डा ने भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता की तरफ़ से देश के गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और असंगठित क्षेत्र की मदद हेतु संकट की घड़ी में लिए गए इतने महत्वपूर्ण निर्णयों और राहत पैकेज के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया.

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी और उसके आर्थिक प्रभाव से निपटने को लेकर गुरुवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की. इसमें कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए जुटे डाक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को बीमा कवर तथा मनरेगा के तहत दैनिक मजदूरी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये करने के साथ प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को अग्रिम भुगतान, 80 करोड़ परिवारों को 5 किलो गेहूं या चावल के साथ एक किलो दाल तीन महीने के लिए मुफ्त देने सहित गरीब वृद्धों, गरीब विधवाओं तथा गरीब दिव्यांगों के लिए भी घोषणाएं की गई हैं.

ये भी पढ़ें :-

कोरोना वायरस लॉकडाउन: देश भर में रक्तदान शिविर बंद, खाली होने लगे ब्लड बैंक

ICMR का बड़ा कदम, 7 लाख कोरोना जांच किट खरीदने की प्रक्रिया शुरू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 7:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading