अपना शहर चुनें

States

चीन-पाक के लिए काल बनेगा भारतीय नौसेना का MH-60 रोमियो, लॉकहीड मॉर्टिन ने शेयर किया फर्स्ट लुक

 भारत ने लॉकहीड मार्टिन के साथ 2.6 अरब डॉलर की कीमत में ऐसे 24 हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा किया था.
भारत ने लॉकहीड मार्टिन के साथ 2.6 अरब डॉलर की कीमत में ऐसे 24 हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा किया था.

MH-60 Romeo multi-role helicopter: भारत ने अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन के साथ 2.6 अरब डॉलर की कीमत में ऐसे 24 हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 2:03 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एलएसी पर चीन और पाकिस्तान (China and Pakistan) को करार जवाब देने के लिए भारत की तैयारियां जोरों पर है. भारतीय नौसेना (Indian Navy) के लिए अमेरिका (America) से खरीदे जाने वाले एमएच-60 रोमियो (MH-60 Romeo) मल्टीरोल हेलिकॉप्टर को फर्स्ट लुक सामने आया है. अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने एमएच-60 रोमियो के फर्स्ट लुक की तस्वीर को शेयर किया है.

हिंद महासागर में चीन के बढ़ते हस्तक्षेप को देखते हुए इन खास हेलिकॉप्टर के लिए भारत ने अमेरिकी कंपनी के साथ सौदा किया है. भारत ने अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन के साथ 2.6 अरब डॉलर की कीमत में ऐसे 24 हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा किया है. चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका की ओर से भारत को जल्द से जल्द MH-60-Romeo हेलिकॉप्टर की डिलिवरी का ऐलान किया गया था. हेलिकॉप्टर निर्माता कंपनी  के अधिकारियों ने दावा किया है कि 2021 की शुरुआत में इसकी डिलिवरी भारत को कर दी जाएगी.


ये हेलिकॉप्टर दुश्मन के युद्धपोतों और पनडुब्बियों को नष्ट करने वाली खतरनाक मिसाइलों से लैस होंगे.



जानिए एमएच-60 रोमियो की खासियत

- लॉकहीड मार्टिन कंपनी का बनाया हुआ एमएच-60 रोमियो हेलिकॉप्टर इतना घातक है कि पानी की गहराई में मौजूद पनडुब्बी से लेकर पानी की सतह पर मौजूद पोत को बिना चूके निशाना बना सकता है और दो पल में उन्हें तबाह कर सकता है. यह हेलिकॉप्टर समुद्री सीमा में तलाश और बचाव कार्यों में भी उपयोगी है.

- ये हेलिकॉप्टर दुश्मन की नावों को ट्रैक कर उनके हमलों को रोकने के लिए परिष्कृत लड़ाकू प्रणालियों- सेंसर, मिसाइल और टॉरपीडो से लैस है.



ये भी पढ़ेंः- LAC पर टूटा चीन का मनोबल; रोजाना सैनिक बदलने पर मजबूर, भारत के जवान वहीं डटे

- एमएच 60 रोमियो हेलिकॉप्टर अमेरिकी नौसेना में एंटी-सबमरीन और एंटी-सरफेस वेपन के रूप में तैनात है. ये भारतीय रक्षा बलों को सतह रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्ध जैसे मिशन में सफलता दिलाने की क्षमता रखता है. ये दुनियाभर की नौसेनाओं का सबसे पसंदीदा हेलिकॉप्टर है.

- अपनी सुरक्षा के लिए इसमें 7.62 एमएम की मशीनगन को भी लगाया जा सकता है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज