लाइव टीवी

राहुल के 'डंडा मारो' बयान पर संसद में धक्का-मुक्की, हर्षवर्धन की सीट तक पहुंचे कांग्रेस सांसद

News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 3:08 PM IST
राहुल के 'डंडा मारो' बयान पर संसद में धक्का-मुक्की, हर्षवर्धन की सीट तक पहुंचे कांग्रेस सांसद
लोकसभा में राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी का हंगामा.

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने राहुल के उस बयान का मुद्दा उठाया, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर पीएम मोदी को डंडे से मारने की बात कही थी. इसके बाद ही दोनों ओर के सांसद, वेल में आ गए. जिसके बाद स्पीकर ओम बिड़ला ने सदन को 1 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 3:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पर दिये एक आपत्तिजनक बयान का मुद्दा लोकसभा में शुक्रवार को भी उठा. सदन में जब राहुल गांधी केरल से जुड़ा एक सवाल पूछने के लिए उठे, तभी केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने राहुल के उस बयान का मुद्दा उठाया, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर पीएम मोदी को डंडे से मारने की बात कही थी. इसके बाद ही दोनों ओर के सांसद वेल में आ गए.

बीजेपी नेता जगदंबिका पाल का आरोप है कि केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन राहुल गांधी का बयान पढ़ रहे थे, उसी समय कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर उनकी तरफ बढ़े.' इसके बाद दोनों तरफ से हाथापाई की नौबत तक आ गई. हंगामे के बाद स्पीकर ओम बिड़ला ने सदन को 1 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया. इसके बाद सदन की कार्यवाही चली.



राहुल गांधी ने कांग्रेस सांसद की धक्का-मुक्की से किया इनकारकांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के सांसद मनिकम टैगोर का बचाव किया है. राहुल ने कहा, 'उन्होंने किसी पर हमला नहीं किया. वे वेल में जरूर गए. आप कैमरा देख सकते हैं. उनके ऊपर उल्टा हमला हुआ.' राहुल ने केंद्रीय हर्षवर्धन पर निशाना साधते हुए कहा कि वे मेरे सवाल का जवाब देने की बजाय दूसरी बात कर रहे थे.



कैसे हुआ हंगामा?
प्रश्नकाल के दौरान स्पीकर ने राहुल गांधी को चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना से संबंधित उनका पूरक प्रश्न पूछने के लिए कहा. इस पर हर्षवर्धन ने कहा कि राहुल गांधी के प्रश्न का उत्तर देने से पहले मैं प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ उनके एक बयान का उल्लेख करना चाहूंगा और उसकी निंदा करना चाहूंगा, जिसमें उन्होंने कहा था कि छह महीने बाद देश के युवा प्रधानमंत्री को डंडे मारेंगे. इसके बाद बाकी बीजेपी सांसद भी राहुल की आलोचना करने लगे. इस पर कांग्रेस के एक सदस्य हंगामा करते हुए सत्तापक्ष की अग्रिम पंक्ति तक पहुंच गए.



 सूचीबद्ध पूरक प्रश्न नहीं पूछ सके राहुल
वहीं लोकसभा में शोरशराबे के कारण कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ‘चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना’ संबंधी सूचीबद्ध पूरक प्रश्न नहीं पूछ सके. उन्होंने सरकार से आकांक्षी जिलों और अल्पलाभान्वित जिलों में मौजूदा जिला/रेफरल अस्पतालों से संबद्ध नये चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना हेतु केंद्र प्रायोजित योजना के चरण 3 के अंतर्गत राज्यों /संघ राज्य क्षेत्रों से मिले प्रस्तावों का ब्यौरा मांगा था.

वहीं इस पूरे घटनाक्रम पर कांग्रेस नेता और सांसद अधीर रंजन चौधरी ने जहां स्पीकर से मिल कर शिकायत की तो वहीं भाजपा नेता और संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी समेत अन्य नेताओं ने भी शिकायत की.

राहुल ने क्या कहा था?
बता दें कि दो दिन पहले नई दिल्ली में रैली करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया था. राहुल गांधी ने कहा था कि बेरोजगारी से देश के युवा परेशान हैं. ये युवा पीएम मोदी को छह महीने बाद डंडे से मारेंगे.

पीएम मोदी ने दिया था ये जवाब
पीएम मोदी ने लोकसभा में राहुल के इस बयान का जवाब भी दिया था. पीएम ने कहा, डंडे खाने के लिए मैं पहले से और ज्यादा सूर्य नमस्कार करूंगा, ताकि मेरी पीठ मजबूत हो जाए. अभी मेरे पास छह महीने का वक्त है.'

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का विवादित बयान, कहा- कश्मीर भौगोलिक तौर पर साथ, भावनात्मक रूप से नहीं

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 12:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर