पश्चिम बंगाल में EC का एक और एक्शन, ममता के भतीजे के इलाके से दो अफसरों को चुनाव की ड्यूटी से हटाया

भारतीय चुनाव के इतिहास में इस तरह की पहली कार्रवाई में चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की नौ सीट पर प्रचार को शुक्रवार शाम छह बजे समाप्त करने की बजाए गुरुवार को रात 10 बजे खत्म करने का बुधवार को आदेश दिया था.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 8:31 AM IST
पश्चिम बंगाल में EC का एक और एक्शन, ममता के भतीजे के इलाके से दो अफसरों को चुनाव की ड्यूटी से हटाया
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 8:31 AM IST
पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने दो और अफसरों को सेवामुक्त कर दिया है. राज्य में सातवें चरण के मतदान से पहले डायमंड हार्बर से दो अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी से हटा दिया. आयोग ने गुरुवार शाम को SDPO डायमंड हार्बर मिथुन कुमार डे और ऑफिस इंचार्ज एमहर्स स्ट्रीट कौशिक दास को तत्काल प्रभाव से हटा दिया.

डायमंड हार्बर सीट से तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी चुनाव मैदान में हैं. इससे पहले आयोग ने मंगलवार को हुई हिंसा के बाद फैसला किया था कि चुनाव प्रचार 1 दिन पहले ही रुक जाएगा. विपक्षी दलों ने आयोग के फैसले की आलोचना की. देश में यह पहली हुआ जब तय समय से 20 घंटे पहले चुनाव प्रचार खत्म कर दिया गया हो और ऐसा चुनाव आयोग के आदेश के मुताबिक हुआ है.



यह भी पढ़ें: कांग्रेस का क्षत्रपों को संदेश, PM पद के त्याग को हैं तैयार

भारतीय चुनाव के इतिहास में इस तरह की पहली कार्रवाई में चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की नौ सीट पर प्रचार को शुक्रवार शाम छह बजे समाप्त करने की बजाए गुरुवार को रात 10 बजे खत्म करने का बुधवार को आदेश दिया. अमित शाह के रोडशो के दौरान शहर में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसा के मद्देनजर यह आदेश दिया गया.

यह भी पढ़ें: ANALYSIS: लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण: वोट कटवा से आगे बढ़ पाएगी कांग्रेस?

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए नौ सीटों के लगभग सभी मतदान केंद्रों पर आयोग ने केंद्रीय बलों की कुल 710 कंपनियों की तैनाती की है. इस बीच कांग्रेस समेत तीन विपक्षी पार्टियों ने इस आदेश को लेकर चुनाव आयोग से मुलाकात की और इसे समान अवसरों के सिद्धांत का 'उल्लंघन' बताया और प्रचार के लिए कम से कम आधा और दिन देने की अपील की है.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स


पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार