भारत ने ईरान से कहा- तेल आयात पर नई सरकार करेगी फैसला

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ से मुलाकात की.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 7:20 AM IST
भारत ने ईरान से कहा- तेल आयात पर नई सरकार करेगी फैसला
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ (AP Photo/Manish Swarup)
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 7:20 AM IST
भारत ने मंगलवार को ईरान से कहा है कि तेल के आयात पर 'चुनावों के बाद' निर्णय व्यावसायिक विचार, ऊर्जा सुरक्षा और आर्थिक हितों सहित कारकों के मूल्यांकन करने के बाद लिया जाएगा. यह पहली बार है जब उसने 23 मई के बाद आने वाली अगली सरकार के लिए निर्णय छोड़ दिया है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ से मुलाकात की. सोमवार देर रात दिल्ली पहुंचे जरीफ पिछले कुछ दिनों में रूस, चीन, तुर्कमेनिस्तान और इराक में जा चुके हैं. उनकी यात्रा ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव और फ़ारस की खाड़ी में संकट के बाद हो रही है.



स्वराज के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद, ज़रीफ़ ने ट्वीट किया: 'तुर्कमेनिस्तान और भारत में उत्कृष्ट वार्ता हुई. जो लोग वास्तव में हमारे पड़ोस में रहते हैं, उनके पास शांति, स्थिरता, सहयोग और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने में एक वास्तविक राष्ट्रीय सुरक्षा हित है. ईरान सबसे सुलभ, कुशल, टिकाऊ और सुरक्षित भागीदार बना हुआ है.'

यह भी पढ़ें:  अमेरिका की वजह से बर्बादी की कगार पर पहुंचा ये मुस्लिम देश!

छूट की अवधि खत्म होने के 12 दिन बाद हुई बैठक
बता दें कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच यह बातचीत अमेरिका द्वारा भारत और सात अन्य देशों को ईरान से तेल खरीदने को लेकर दी गई छह माह की छूट की अवधि खत्म किये जाने के 12 दिन बाद हुई. सूत्रों ने कहा कि बैठक में जरीफ ने राष्ट्रपति हसन रुहानी द्वारा आठ मई को किये गए फैसलों का जिक्र किया जिनमें संवर्धित यूरेनियम और भारी जल के निर्यात से संबंधित फैसला भी शामिल है.

सूत्रों के अनुसार ईरानी विदेश मंत्री ने देश के तेल और बैंकिंग चैनलों को फिर से बहाल करने के लिये ईयू-3 और अन्य पक्षों को संयुक्त समग्र कार्य योजना पर अमल के लिये दी गई 60 दिनों की समयसीमा का भी जिक्र किया.एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार