• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • मालदा उत्तर लोकसभा सीट: कांग्रेस पर है अपना दबदबा बनाए रखने का दबाव

मालदा उत्तर लोकसभा सीट: कांग्रेस पर है अपना दबदबा बनाए रखने का दबाव

2009 में कांग्रेस से सांसद पवन बंसल एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं.

2009 में कांग्रेस से सांसद पवन बंसल एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं.

मालदा उत्तर खास पहचान रखने वाली सीटों में से एक हैं. इस सीट के अंतर्गत सात विधानसभा सीटें- हबीबपुर (एसटी), गजोले (एससी), चंचल, हरिश्चंद्रपुर, मालतीपुर, रतुआ, मालदा (एससी) आती हैं

  • Share this:
    पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से एक मालदा उत्तर भी है. मालदा उत्तर खास पहचान रखने वाली सीटों में से एक हैं. इस सीट के अंतर्गत सात विधानसभा सीटें- हबीबपुर (एसटी), गजोले (एससी), चंचल, हरिश्चंद्रपुर, मालतीपुर, रतुआ, मालदा (एससी) आती हैं. 2014 में इस सीट पर कुल 14,25,428 मतदाता थे, जिसमें पुरुष वोटरों की संख्या 7,40,749 थी, जब कि महिला वोटरों की संख्या 6,84,660 थी. इस सीट से 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर मैदान में उतरी मौसम नूर ने जीत हासिल की थी. नूर ने सीपीएम उम्मीदवार खगेन मुर्मू को मात दी थी. जब कि तीसरे स्थान एआईटीसी के सोमित्रो रॉय रहे थे.

    हालांकि इस बार चीजें बदली हुईं हैं. कांग्रेस की मौसम नूर टीएमसी से शामिल हो चुकी हैं और इस बार वो टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने सीपीएम के टिकट से 2014 में चुनाव लड़ने वाले खगेन मुर्मू को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस ने इशा खान चौधरी को टिकट दिया है. जबकि सीपीएम की ओर से विश्वनाथ घोष मैदान में हैं.

    मालदा उत्तर लोकसभा सीट पर काफी समय से कांग्रेस का कब्जा रहा है. अभी तक कांग्रेस के इस मजबूत गढ़ में लेफ्ट से लेकर तृणमूल कांग्रेस तक कोई भी अपनी छाप नहीं छोड़ पाया है. 1980 से 2005 तक इस सीट पर जीत हासिल कर कांग्रेस नेता गनी खान चौधरी लोकसभा पहुंचते रहे. वहीं 2005 में उनके निधन के बाद उनका परिवार राजनीति में उतरा. गनी खान चौधरी के बाद उत्तर मालदा सीट से उनकी भतीजी मौसम नूर कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ीं और सांसद बनी. लेकिन अब उनके टीएमसी में शामिल हो जाने से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है.

    2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बावजूद ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में शानदार प्रदर्शन किया था और 42 लोकसभा सीटों में से 34 पर जीत हासिल की थी. दो-दो सीटों पर सीपीएम और बीजेपी ने जीत दर्ज की थी, जब कि चार सीटें कांग्रेस के खाते में आईं थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज