लाइव टीवी
Elec-widget

बरेली से सांसद संतोष गंगवार होंगे 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर

News18Hindi
Updated: May 30, 2019, 10:20 AM IST
बरेली से सांसद संतोष गंगवार होंगे 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर
संतोष गंगवार की फाइल फोटो

मिली जानकारी के लिए संतोष, प्रोटेम स्पीकर का पद संभालेंगे. हालांकि अभी इसका औपचारिक ऐलान होना बाकी है.

  • Share this:
17वीं लोकसभा के लिए उत्तर प्रदेश स्थित बरेली से सांसद संतोष गंगवार प्रोटेम स्पीकर होंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के लिए संतोष, प्रोटेम स्पीकर का पद संभालेंगे. हालांकि अभी इसका औपचारिक ऐलान होना बाकी है.

बरेली से निर्वाचित सांसद गंगवार के प्रोटेम स्पीकर चुने जाने पर यूपी के उपमुख्यमंत्री के पी मौर्य ने ट्वीट कर बधाई दी. मौर्या ने लिखा, 'माननीय लोकसभा सांसद श्री संतोष कुमार गंगवार जी, आपको प्रोटेम स्पीकर चुने जाने की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं'.

संतोष गंगवार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व बनी NDA I में केंद्रीय मंत्री थे.

यह भी पढ़ें: शपथ के पहले पीएम मोदी ने महात्मा गांधी और अटल को अर्पित की श्रद्धांजलि, वॉर मेमोरियल पहुंच शहीदों को किया नमन



 

क्या होता है प्रोटेम स्पीकर
Loading...

संसद सदस्यों की शपथ और लोकसभा अध्यक्ष के निर्वाचन तक प्रोटेम स्पीकर के पद पर रहेंगे. सदन के अंदर प्रोटेम स्पीकर संसद सदस्यों को शपथ दिलाते हैं.

यह भी पढ़ें:  PM Modi Oath-Taking Ceremony LIVE: नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण समारोह 2019 |

प्रोटेम स्पीकर एक अस्थायी स्पीकर होता है जो चुनाव के बाद पहली बैठक की अध्यक्षता करता है. संसद के सदस्यों द्वारा  स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चयन किया जाता है जो प्रोटेम स्पीकर के तहत होता है. प्रोटेम स्पीकर को सदन के संचालन के लिए उस वक्त चुना जाता है जब लोकसभा और विधानसभाओं का चुनाव किया गया हो और स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के लिए मतदान या चयन न हुआ हो.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बरेली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 30, 2019, 10:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...