लाइव टीवी

तीसरे चरण का चुनाव खत्म, 15 राज्‍यों की 116 सीटों पर शाम 6 बजे तक 63.24% मतदान

News18Hindi
Updated: April 23, 2019, 9:18 PM IST
तीसरे चरण का चुनाव खत्म, 15 राज्‍यों की 116 सीटों पर शाम 6 बजे तक 63.24% मतदान
आज तीसरे चरण के मतदान के दौरान महिलाअें का दिखा उत्‍साह

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के बालीग्राम में वोटिंग के दौरान कांग्रेस और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2019, 9:18 PM IST
  • Share this:
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत मंगलवार (23 अप्रैल) को 15 राज्यों की 116 लोकसभा सीटों पर 63.24 % मतदान हुआ. इस दौरान गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20 सीटों, यूपी की 10, महाराष्ट्र और कर्नाटक में 14-14, असम में 4, बिहार में 5, छत्तीसगढ़ में 7, ओडिशा में 6, पश्चिम बंगाल में 5, गोवा की सभी 2 सीटें, दादर नगर हवेली, दमन दीव व त्रिपुरा की एक-एक सीट पर मतदान हुए. वहीं तमिलनाडु की वेल्लौर सीट पर भी आज वोटिंग हुई. इस सीट पर दूसरे चरण में वोटिंग होनी थी, लेकिन सुरक्षा कारणों से उसे स्‍थगित कर दिया गया था.

इस बीच पश्चिम बंगाल और कुछ अन्‍य राज्‍यों से हिंसक घटनाएं भी सामने आई हैं. पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के बालीग्राम में वोटिंग के दौरान कांग्रेस और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा हुई. जिसमें वोट देने के लिए लाइन में लगे एक आदमी की चाकू से गोदकर हत्या कर दी गई. जिसके बाद कांग्रेस के कार्यकर्ता चुनाव आयोग कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करने लगे. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सौमेंद्र नाथ मित्रा ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव चाहती है. हालांकि कांग्रेस ने चुनाव आयोग में इसकी आधिकारिक रूप से कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है.

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने तीसरे चरण के मतदान के दौरान केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है. ममता बजर्नी ने कहा कि मतदान के दौरान केंद्रीय सुरक्षा बल लोगों से बीजेपी को वोट करने के लिए कह रहे थे. वहीं उत्तर दिनाजपुर जिले के बनियादपुर में एक मतदान एजेंट बाबूलाल मुर्मी आज रहस्यमय तरीके से अपने घर में मृत पाए गए. पुलिस मामले की जांच कर रही है.



बीमार होने के बावजूद आडवाणी ने किया मतदान



अस्वस्थ होने के बावजूद बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी आज मतदान किया. उनके परिजन और पार्टी नेता उन्‍हें आराम करने की सलाह दे रहे थे. लेकिन आडवाणी ने कहा कि 1952 के बाद वे कभी मतदान करने से नहीं चूके हैं. उन्‍हें 102 डिग्री बुखार था, लेकिन वे मतदान करने गए.

अस्‍थमा का दौरा पड़ने से अओला लोकसभा सीट के टाउनशिप में एक बूथ पर 60 वर्षीय मतदाता की मौत हो गई. अस्थमा के मरीज बलराम प्रजापति वोट डालने के लिए लाइन में खड़े थे. उसी दौरान उन्‍हें अस्‍थमा का दौरा पड़ गया और परिजनों को प्रशासन को इसकी जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: तीसरे चरण के मतदान में भी EVM पर घमासान, चुनाव आयोग पर फिर उठे सवाल

भोपाल में एसडीएम कार्यालय में एक एनसीपी कार्यकर्ता को बीजेपी नेताओं द्वारा पीटने का मामला सामने आया है. भोपाल से बीजेपी की लोकसभा प्रत्‍याशी साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर को उसने रोड शो के दौरान काले झंडे दिखाए थे.

मशहूर शायर, गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख्तर ने भोपाल सीट से बीजेपी प्रत्‍याशी प्रज्ञा ठाकुर पर तंज कसा है. जावेद अख्तर ने अपने ट्वीट में साध्‍वी प्रज्ञा ठाकुर का नाम तो नहीं लिया, लेकिन हाल में दिए गए उनके बयान का जिक्र किया है. सिर्फ इतना ही नहीं, प्रज्ञा के बयानों के लिए जावेद अख्तर ने उन्हें 10 में से 10 नंबर दिए हैं. अख्तर का यह ट्वीट वायरल हो गया है.

केरल में मतदान के दौरान 7 लोगों की मौत

लोकसभा के तीसरे चरण के लिए मतदान संपन्‍न हुए. इस बीच केरल में अलग-अलग पोलिंग बूथों पर सात लोगों की मरने की खबर आ चुकी है. इसमें एक व्यक्ति की मौत इसलिए हो गई क्योंकि उसका नाम वोटर लिस्ट में नहीं था. एक दूसरे व्यक्ति मरार वेणुगोपाल की वोटिंग करने के बाद घर लौटते ही मौत हो गई. 65 साल के विजय की कन्नूर जिले में चोकली रामविलासम पोलिंग बूथ के बाहर, 66 साल के चाको मथाई की पतनमथिट्टा जिले के पेज़ुमपरा में और थ्रेस्य कुट्टी की एर्णाकुलम में मौत हो गई.

250 ट्रांसजेंडर ने किया मतदान

ट्रांसजेंडर समुदाय के 250 लोगों ने आज वडोदरा में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के दौरान पहली बार मतदान किया. वडोदरा की जिला कलेक्टर शालिनी अग्रवाल ने पीटीआई को यह जानकारी दी है. उन्‍होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार हमनें यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि कोई पात्र मताधिकार से वंचित न रह जाए.

छत्तीसगढ़ में लगभग 65 फीसदी मतदान

छत्‍तीसगढ़ की सात लोकसभा सीटों पर आज मतदान संपन्‍न हुआ. इस दौरान यहां पर लगभग 65 फीसदी मतदान हुआ. राज्‍य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश की सात लोकसभा सीटों- सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर पर शाम पांच बजे तक लगभग 65 फीसदी मतदान हुआ. अभी फाइनल आंकड़ें आने का इंतजार है.

केरल में 70 फीसदी से अधिक मतदान

केरल में आज शाम पांच बजे तक 70.28 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. राज्य की 20 सीटों में से अधिकतर के सभी बूथों पर बड़ी संख्या में महिलाओं ने वोट डाले. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, पार्टी नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री अल्फांस कन्नमथनम और भाजपा नेता के राजशेखरन की किस्‍मत आज ईवीएम में कैद हो गई है. वायनाड में शाम पांच बजे तक 73.18 फीसदी मतदान हुआ.

उत्‍तर प्रदेश की 10 सीटों पर 56 % मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर मंगलवार को मतदान संपन्‍न हुए. यहां शाम पांच बजे तक औसतन 56.71 प्रतिशत मत पड़े. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, मुरादाबाद में 58.31 प्रतिशत, रामपुर में 56.97 फीसद, संभल में 56.01, फिरोजाबाद में 54.92, मैनपुरी में 53.35 प्रतिशत, एटा में 58.35 फीसदी, बदायूं में 55.60 प्रतिशत, आंवला में 55.35, बरेली में 57.35 प्रतिशत और पीलीभीत में 60.93 प्रतिशत पड़ें.

ये भी पढ़ें: गुरदासपुर में विनोद खन्ना के अलावा आज तक नहीं जीता कोई भाजपाई, क्या होगा सनी देओल का?

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 23, 2019, 8:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading