लोकसभा चुनाव में एकतरफा जीत के बाद पीएम को वैश्विक नेताओं ने दी बधाई, मोदी ने सभी को कहा- Thank You

पीएम मोदी ने उन्हें बधाई संदेश देने के लिए विश्व के नेताओं और कई हस्तियों का धन्यवाद किया. मोदी ने कई ट्वीट करके अमेरिकी राष्ट्रपति, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति , श्रीलंका के प्रधानमंत्री को धन्यवाद कहा.

News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 9:10 AM IST
लोकसभा चुनाव में एकतरफा जीत के बाद पीएम को वैश्विक नेताओं ने दी बधाई, मोदी ने सभी को कहा- Thank You
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 9:10 AM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सहित विश्वभर के नेताओं ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आम चुनावों में शानदार जीत पर बधाई दी. वैश्विक नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए मोदी के साथ मिलकर काम का संकल्प लिया.

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प ने प्रधानमंत्री मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत और अमेरिकी साझेदारी के लिए बहुत कुछ अच्छा होने वाला है. उन्होंने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी पार्टी भाजपा को बड़ी चुनावी जीत के लिए शुभकामनाएं. प्रधानमंत्री मोदी की वापसी से भारत और अमेरिकी साझेदारी के लिए बहुत कुछ अच्छा होने वाला है. मैं हमारे महत्वपूर्ण काम जारी रखने का इच्छुक हूं.'



रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मोदी को बधाई दी. पुतिन ने अपने बधाई संदेश में कहा, 'मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर आप दोनों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती को मजबूत करेंगे और सर्वांगीण विकास विशेषकर रणनीतिक साझेदारी को दृढ करेंगे.' चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भी प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लिया.

यह भी पढ़ें:  पीएम मोदी की जीत से अमेरिका खुश, कहा भारतीय चुनाव दुनिया के लिए प्रेरणा

(PTI Photo/Manvender Vashist)


इमरान खान ने भी दी बधाई

मोदी को लिखे पत्र में शी ने भारत और चीन के संबंधों के महत्व को रेखांकित करते हुए दोनों देशों के बीच विकासपरक संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करने की इच्छा जाहिर की. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री खान ने मोदी को आम चुनावों में जीत की बधाई दी और क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए उनके साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई.
Loading...

खान ने ट्वीट किया, ‘भाजपा और उसके सहयोगियों की जीत पर मैं प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देता हूं. दक्षिण एशिया में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए उनके साथ काम करने को इच्छुक हूं.' संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भी मोदी को शुभकामनाएं दी.

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, 'हमने परिणाम देखे हैं... हम निश्चित तौर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ काम करने को इच्छुक हैं. महासचिव और उनके (मोदी) बीच जलवायु परिवर्तन जैसे कई मुद्दों पर मजबूत संबंध हैं.' इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मोदी को बधाई देने वाले पहले राष्ट्र प्रमुख थे.

यह भी पढ़ें:   मोदी लहर में अपनी सीट भी नहीं बचा पाए ये पूर्व मुख्यमंत्री

बेंजामिन नेतन्याहू ने् सबसे पहले दी बधाई

बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट में कहा, 'मेरे दोस्त नरेन्द्र मोदी आपकी प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई! ये चुनावी नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं.' उन्होंने कहा, 'हम साथ मिलकर भारत और इज़राइल के बीच घनिष्ट मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे . बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त.'

तस्वीर- (AP Photo/Manish Swarup)


नेतन्याहू ने हिब्रू के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी में ट्वीट किया. नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने अपने ट्वीट में कहा, 'मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत पर गर्मजोशीपूर्ण बधाई देता हूं .' उन्होंने कहा, 'मैं सभी की सफलता की कामना करता हूं . मैं आपके :प्रधानमंत्री मोदी: साथ करीबी रिश्ता बनाकर काम करने को आशान्वित हूं . '

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी. उन्होंने लिखा, 'जीत पर शुभकामनाएं लोगों ने आपके नेतृत्व पर दोबारा भरोसा जताया है.' श्रीलंका के प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे ने कहा, 'नरेन्द्र मोदी को शानदार जीत पर बधाई . मैं आपके साथ करीबी बनाकर काम करने को लेकर आशान्वित हूं .'

यह भी पढ़ें:   Lok Sabha Election Result 2019: देश के अखबारों महाबलि मोदी, इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा- Modi 2.024

अमेरिकी कंपनी की अध्यक्ष ने भी दी बधाई

वहीं भारत में काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के संगठन अमेरिका-भारत व्यवसायिक परिषद (यूएसआईबीसी) की अध्यक्ष निशा देसाई बिस्वाल ने कहा, 'निर्णायक जीत के लिए मोदी और भाजपा को बधाई.' उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री में भारत के अंदर बदलाव लाने और हर देशवासी के लिए अवसर पैदा करने का सामर्थ्य है. साथ ही उन्होंने कहा कि यूएसआईबीसी भाजपा सरकार के साथ काम करना चाहती है.

देसाई ने कहा कि मोदी सरकार के पहले पांच साल में आर्थिक सुधार की दिशा में अच्छी प्रगति हुई है. देश में जीएसटी, दिवाला संहिता और अन्य नियामकीय सुधार किए गए जिससे कारोबार सुगमता देशों की सूची में भारत 142वें स्थान से उठकर 77वें स्थान पर चला गया. उन्होंने कहा कि सुधारों से देश में तेज आर्थिक वृद्धि की मजबूत बुनियाद पड़ी है. इन वैश्विक नेताओं के अलावा कई अन्य देशों के सांसद, व्यावसायिक जगत के लोगों और थिंकटैक्स ने पीएम मोदी को बधाई दी.

(AP Photo/Manish Swarup)


यह भी पढ़ें:  BJP की सुनामी में बिखर गई 'वंशवेल', ये उत्‍तराधिकारी नहीं बचा पाए अपनी साख

इसके बाद पीएम मोदी ने उन्हें बधाई संदेश देने के लिए विश्व के नेताओं और कई हस्तियों का धन्यवाद किया. मोदी ने कई ट्वीट करके अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे जैसे विश्व के नेताओं को धन्यवाद कहा. प्रधानमंत्री ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, अभिनेता अक्षय कुमार और रजनीकांत का भी धन्यवाद किया.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...