Lok Sabha Election 2019: 13 राज्यों में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने ज्यादा की वोटिंग

Lok Sabha Election 2019: 13 राज्यों में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने ज्यादा की वोटिंग
Lok Sabha Election 2019: 13 राज्यों में पुरुषों के मुकाबले अधिक महिलाओं ने मताधिकार का प्रयोग किया (image credit: PTI)

पुरुषों के मुकाबले ज्यादा महिला वोटरों वाले 13 राज्यों में से ज्यादातर दक्षिण और उत्तर-पूर्व भारत के राज्य हैं जबकि पश्चिम भारत के राज्य गोवा तथा दमन और दीव इसके अपवाद हैं. उत्तर भारत से दो राज्य भी इस सूची में हैं.

  • Share this:
रविवार को ख़त्म हुए लोकसभा चुनावों के मतदान में 13 ऐसे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश रहे जहां पुरुषों के मुकाबले महिला वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग ज्यादा किया. इनमें उत्तर भारत के दो राज्य-बिहार और उत्तराखंड भी शामिल हैं. इससे पहले 2014 में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ज्यादा महिला वोटरों ने मतदान किया था. इसमें अविभाजित आंध्र प्रदेश भी शामिल है. 

13 राज्यों में से ज्यादातर दक्षिण और उत्तर-पूर्व भारत के राज्य हैं जबकि पश्चिम भारत के राज्य गोवा तथा दमन और दीव इसके अपवाद हैं. उत्तर भारत से दो राज्य भी इस सूची में हैं.

देखा जाए तो इन सभी 13 राज्यों में 2014 के मुकाबले 2019 में महिला वोटरों की संख्या में बड़े पैमाने पर इजाफा हुआ है. केरल की बात करें तो यहां 2014 में 6 लाख से थोड़े ज्यादा महिला मतदाताओं ने वोट किए थे जबकि इस बार 9 लाख से ज्यादा महिला वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. तमिलनाडु में एक लाख से थोड़े ज्यादा वोटरों से ये संख्या करीब 6 लाख तक पहुंच गई.



कुल आकड़ों की बात करें तो इन 13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में पुरुषों के मुकाबले 21 लाख ज्यादा महिला वोटरों ने मतदान किया. बिहार में पहले छह चरणों में हुए मतदान की विस्तृत संख्या के आधार पर पुरुषों के मुकाबले 1.3 लाख अधिक महिलाओं ने मतदान किया. हालांकि इस स्थिति में सातवें चरण के बाद कोई बदलाव हुआ होगा ऐसा लगता नहीं है.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading