अगर EVM को लेकर हो कोई शिकायत तो इस नंबर पर करें कॉल

एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद से कई विपक्षी पार्टियों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में गड़बड़ियों को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की थी.

News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 5:50 PM IST
News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 5:50 PM IST
लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है. 23 मई को दोपहर तक ये तय हो जाएगा कि आखिर किसकी सरकार बनने जा रही है. चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती के लिए तैयारी पूरी कर ली है.

एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद से कई विपक्षी पार्टियों ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में गड़बड़ियों को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की थी. ऐसे में चुनाव आयोग ने कंट्रोल रूम का एक नंबर जारी किया है. ये नंबर है 011-23052123.



काउंटिंग के दौरान ईवीएम से जुड़ी कोई भी शिकायत इस नंबर पर 24 घंटे किए जा सकते हैं. शिकायत के लिए दिल्ली में निर्वाचन सदन के ऑफिस में कंट्रोल रूम बनाया गया है.

पिछले दो दिनों से कई जगहों से ऐसी खबरें आई रही है कि ईवीएम को मतगणना स्थल तक पहुंचाने में गड़बड़ी और उनका दुरुपयोग किया गया है. इन खबरों को देखते हुए चुनाव आयोग ने साफ किया है कि ईवीएम को लेकर जो भी बातें की जा रही हैं वह तथ्यात्मक रूप से गलत हैं. चुनाव आयोग ने कहा मतदान में प्रयोग की गई EVM-VVPAT मशीनें स्ट्रांग रूम में पूरी तरह सुरक्षित हैं.

निर्वाचन आयोग ने कहा कि मशीनों को मतगणना केंद्र तक ले जाने में और उनके रखरखाव में गड़बड़ी की शिकायत आने के बाद इस संबंध में संबद्ध राज्यों के जिला निर्वाचन अधिकारियों से तत्काल रिपोर्ट मांग ली गई थी. जांच में पता चला है कि जिन मशीनों के बारे में शिकायत दर्ज कराई जा रही है उनका इस्तेमाल चुनाव के दौरान नहीं किया गया है. ये वो मशीने हैं जो रिजर्व में मंगाई गई थीं. इन मशीनों का इस्तेमाल मतदान में किया ही नहीं गया था. मतदान के दौरान ईवीएम में तकनीकी खराबी होने पर उन्हें रिजर्व मशीनों से बदला जाता है.

ये भी पढ़ें:

कांग्रेस का वो सीक्रेट प्लान जो परवान नहीं चढ़ सका
Loading...

पहली बार पाकिस्तान ने डरकर लगाए आतंकी शिविरों पर ताले!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...