Lok Sabha Election Result 2019: मोदी की आंधी के बावजूद पंजाब में 'हीरो' बनकर उभरे कैप्टन अमरिंदर सिंह, कांग्रेस में बढ़ेगा कद!

News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 8:17 PM IST
Lok Sabha Election Result 2019: मोदी की आंधी के बावजूद पंजाब में 'हीरो' बनकर उभरे कैप्टन अमरिंदर सिंह, कांग्रेस में बढ़ेगा कद!
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह (file photo)

Lok Sabha Election Result 2019: कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मोदी लहर में विधानसभा चुनाव भी जीता और लोकसभा चुनाव में भी वो 13 में से आठ सीटें जीतने में कामयाब रहे.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव में जब बीजेपी की आंधी चली. फिर भी वो पंजाब में कांग्रेस से बहुत पीछे रही. कांग्रेस वहां फिर मजबूत बनकर उभरी है. मार्च 2017 में जब यहां विधानसभा चुनाव हो रहा था तब भी किसी को यह उम्मीद नहीं थी कि कैप्टन बीजेपी-शिरोमणि अकाली दल गणबंधन को हरा देंगे. लेकिन कैप्टन की लीडरशिप में वहां पर कांग्रेस ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया. उन्हीं के नेतृत्व में कांग्रेस ने गुरदासपुर उपचुनाव भी जीत लिया था. 2019 में भी वो इतनी मजबूत स्थिति में है कि आठ सीटें जीत लीं. राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इसलिए कांग्रेस में कैप्टन हीरो की तरह उभरे हैं.

पंजाब में लोकसभा की 13 सीटें हैं. जिनमें से काग्रेस ने आठ सीटें जीत ली हैं. शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी दो-सीट और आम आदमी पार्टी एक सीट पर सिमट गई है. News18-IPSOS के एग्जिट पोल के में भी पंजाब में कांग्रेस का दबदबा दिख रहा था.

सिद्धू और अमरिंदर के बीच तकरार
इस जीत से अलग पंजाब कांग्रेस में जबरदस्त सियासी ड्रामा चल रहा है. नवजोत सिंह सिद्धू और कैप्टन अमरिंदर सिंह खुलकर एक दूसरे के आमने सामने हैं. सवाल ये है कि क्या अब कांग्रेस नेतृत्व इस मामले में कैप्टन की ही सुनेगा. क्या नवजोत सिंह सिद्धू को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा?

पिछले दिनों कैप्टन ने कहा था कि नवजोत सिंह सिद्धू खुद मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं और मुझे रिप्लेस करना चाहते हैं. दरअसल, अमृतसर लोकसभा सीट को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू खासे नाराज थे. सिद्धू चाहते थे कि इस सीट से उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू को टिकट मिले. मगर ऐसा नहीं हुआ. इसके बाद सिद्धू मुखर होकर कैप्टन के खिलाफ सामने आए.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election Result 2019: चुनाव जीतने के लिए क्या करते हैं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह? 

Lok sabha election result, Lok sabha election result 2019, Chief Minister of Punjab, Punjab congress politics, Captain Amarinder Singh, Navjot Singh Sidhu, पंजाब के मुख्यमंत्री, पंजाब कांग्रेस की राजनीति, कैप्टन अमरिंदर सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू, लोकसभा चुनाव परिणाम 2019, लोकसभा इलेक्शन रिजल्ट, लोकसभा इलेक्शन रिजल्ट 2019, lok sabha chunav parinam 2019, Lok Sabha election results, लोकसभा चुनाव परिणाम, loksabha chunav parinam 2019, narendra modi, नरेंद्र मोदी        आमने-सामने हैं कैप्टन अमरिंदर और नवजोत सिंह सिद्धू! (file photo)
Loading...

कैप्टन की छवि का मिला लाभ
राजनीतिक विश्लेषक नवीन धमीजा का कहना है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की पंजाब में अपनी पकड़ है. अपनी छवि है. इसलिए वो मोदी की आंधी में भी वहां आठ सीटें जितवाने में कामयाब हो गए. इससे कांग्रेस में कैप्टन का कद बढ़ेगा. क्योंकि पंजाब में कांग्रेस का प्रभाव नहीं है. वहां कैप्टन का असर है. कैप्टन ने सत्ता में आने के बाद नशाखोरी के खिलाफ काफी काम किया है. उस पर अंकुश लगाया है. इसलिए उनकी पकड़ और मजबूत हुई है. उसी का असर दिख रहा है.

सिद्धू को समझाएगा आला कमान
धमीजा कहते हैं कि नवजोत सिंह सिद्धू भी कांग्रेस के स्टार प्रचारक हैं लेकिन कैप्टन उनसे बड़े नेता हैं. विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में उनकी मजबूत स्थिति को कांग्रेस नेतृत्व नकार नहीं सकता. इसलिए जब दोनों नेताओं के झगड़े को निपटाना होगा तो कैप्टन को ज्यादा वजन दिया जाएगा. लेकिन मुझे नहीं लगता कि सिद्धू को बाहर किया जाएगा. सिद्धू को भी कहीं समायोजित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

Lok Sabha Election Result 2019: ‘अब राहुल गांधी को राजनीति छोड़ देनी चाहिए’

Lok Sabha Election Result 2019: कांग्रेस पर किताब लिखने वाले लेखक ने बताईं प्रियंका गांधी की तीन बड़ी गलतियां! 

कम-ज्यादा वोटिंग का गणित क्या सच में बदल देता है चुनावी परिणाम!

क्या इरोम शर्मिला, शिवखेड़ा और प्रकाश झा के लिए नहीं बनी है राजनीति?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2019, 3:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...