Lok Sabha Election Result 2019 (लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९): आज आएंगे इलेक्शन रिजल्ट, सुबह 8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग

Lok Sabha Election Result 2019, लोकसभा चुनाव परिणाम/इलेक्शन रिजल्ट २०१९ (Lok Sabha Chunav Parinam): पहली बार ईवीएम से मतों की गणना के साथ ही वीवीपैट से भी पर्ची मिलान होगा. देश भर के मतगणना केंद्रों पर काउंटिंग सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 5:47 AM IST
Lok Sabha Election Result 2019 (लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९): आज आएंगे इलेक्शन रिजल्ट, सुबह 8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग
Lok Sabha Election Result 2019, लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९ (Lok Sabha Chunav Parinam) आज.
News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 5:47 AM IST
भारत के लोकतंत्र के लिए आज यानी गुरुवार को सबसे बड़ा दिन है. आज लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आएंगे. देश भर के काउंटिंग सेंटरों पर मतों की गिनती की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शुरू होगी. काउंटिंग में सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी. इसके बाद ही ईवीएम का नंबर आएगा. लगभग 6 सप्ताह (39 दिन) तक चले लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव लोकसभा चुनाव संपन्न होने के चार दिन बाद ये नतीजे आएंगे. देश भर में 542 संसदीय सीटों पर सात चरणों में चुनाव कराए गए थे. एक सीट तमिलनाडु के वेल्लोर सीट पर चुनाव रद्द घोषित कर दिया गया था. मतगणना का काम कड़ी सुरक्षा और सीसीटीवी सर्विलांस के बीच कराया जाएगा. चुनाव आयोग ने काउंटिंग के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं.

67.11 प्रतिशत मतदान हुआ


11 अप्रैल से शुरू हुए लोकसभा चुनाव के दौरान 90.99 करोड़ मतदाताओं में से 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. काउंटिंग के दौरान पहली बार ऐसा होगा जब ईवीएम गणना के साथ वीवीपैट का भी मिलान किया जाएगा. ऐसा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों में होगा. हालांकि चुनाव आयोग ने मतगणना केंद्रों की संख्या के बारे में कोई स्पष्ट बयान नहीं दिया है. इस प्रक्रिया के चलते चुनाव नतीजे गुरुवार देर शाम या अगले दिन तक आने की संभावना है.

18 लाख है सर्विस वोटर

चुनाव आयोग के अनुसार ड्यूटी पर तैनात वोटर्स (सर्विस वोटर) करीब 18 लाख हैं. इनमें केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों से लेकर राज्य पुलिस बल के जवान भी शामिल हैं जिनकी पोस्टिंग अपने क्षेत्र से बाहर है. वहीं विदेश स्थित भारतीय दूतावासों में कार्यरत कर्मचारी भी इन्हीं मतदाताओं में गिने जाते हैं. आयोग के अनुसार 18 लाख सर्विस वोटरों में से 16.49 लाख वोटर्स ने अपने मत डाक से रिटर्निंग अधिकारी को भेज दिए हैं. चुनाव आयोग के अनुसार डाक मतपत्रों की गणना हाथ से की जाएगी जिसमें कुछ घंटों का समय लग सकता है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में वोटर्स पर कितना असर डालेगा बीजेपी-कांग्रेस का नये चेहरों पर दांव? 

EVM-VVPAT मामला: विपक्षी दलों की बैठक में दिखा कन्फ्यूज़न, शिकायत लेकर पहुंचे चुनाव आयोग
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...