LIVE NOW

Lok Sabha Election Results (लोकसभा चुनाव परिणाम) 2019 HIGHLIGHTS: कांटे की टक्कर के बाद 1445 वोटों से जीते अर्जुन मुंडा

Lok Sabha Election Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९/लाइव इलेक्शन रिजल्ट (Lok Sabha Chunav Parinam) आज. Get latest updates and stats of 2019 Loksabha election results, list of winners of BJP, Congress (INC), SP, BSP, JDU, RJD, TMC, BJD, AIADMK, DMK.

Hindi.news18.com | May 24, 2019, 11:49 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated May 24, 2019

हाइलाइट्स

11:49 pm (IST)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके बताया कि उन्होंने नरेंद्र मोदी को फोन करके उनकी जीत पर बधाई दी है. 


10:07 pm (IST)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें चुनने के लिएवायनाड के मतदाताओं को मलयालम में धन्यवाद दिया.


9:56 pm (IST)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने निवर्तमान प्रधानमंत्री और उनकी मंत्रिपरिषद के लिए राष्ट्रपति भवन में खास डिनर का आयोजन किया. 


8:23 pm (IST)

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके बताया है कि वाराणसी बीजेपी के नेताओं ने उन्हें वाराणसी से जीत का आधिकारिक प्रमाण पत्र दिया है. पीएम मोदी ने वाराणसी से दोबारा सांसद चुने जाने पर खुशी भी व्यक्त की. 


8:08 pm (IST)

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने अपने निवास पर जेडीएस और कांग्रेस दोनों के संयुक्त विधायक दल की बैठक के बाद पूर्व सीएम सिद्धारमैया से मुलाकात की.


7:52 pm (IST)

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव परिणाम के आधिकारिका आंकड़े जारी किए. 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 303 और कांग्रेस 52 सीटों पर विजयी हुई. 


7:31 pm (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस्तीफा सौंपा.


6:12 pm (IST)

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का इस्तीफा स्वीकार किया. अब राज्य में नई सरकार का गठन होगा.


6:10 pm (IST)

स्वास्थ्य की वजह से वित्त मंत्री अरुण जेटली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में शामिल नहीं हुए.


5:53 pm (IST)

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री


LOAD MORE
लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९ (इलेक्शन रिजल्ट): लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha Election 2019) के नतीजे लगभग-लगभग आ चुके हैं. बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए ने करीब 350 सीटें हासिल की हैं. जीत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को समर्पित किया. इसी बीच उन्‍हें देश-विदेश से खूब बधाइयां भी मिलीं. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने उन्‍हें बधाई देते हुए दक्षिण एशिया में शांति व विकास के लिए काम करने की इच्‍छा जताई. पीएम ने इसका जवाब दिया और कहा कि शांति और विकास उनकी प्राथमिकता रही है. वहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने वीडियो जारी कर पीएम मोदी को बधाई दी. इसमें उन्‍होंने पीएम को नरेंद्र के नाम से बुलाया और दोस्‍त बताया.

इससे पहले बीजेपी मुख्‍यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार भले ही बहुमत की हो लेकिन यह सर्वमत से चलेगी. उन्‍होंने जनता से वादा किया कि वे देश को आगे ले जाने के लिए बिना रुके और झुके काम करते रहेंगे. वहीं बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि देश के 17 राज्‍यों में बीजेपी को 50 प्रतिशत वोट मिले हैं. वहीं 17 राज्‍यों और क्रेंदशासित प्रदेशों में कांग्रेस का सफाया हो गया है. इससे पहले लगातार दूसरी बार लोकसभा चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह बीजेपी मुख्‍यालय पहुंचे. यहां दोनों का फूल बरसाकर स्‍वागत किया गया. पीएम ने विक्‍ट्री साइन दिखाकर अभिवादन स्‍वीकार किया.

इधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में बीजेपी ने जोरदार जीत हासिल की है. इन नतीजों में एनडीए ने 2014 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और 350 के करीब सीटों के साथ नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस(एनडीए) फिर से सरकार बना रहा है. कांग्रेस को एक बार फिर से करारी हार का सामना करना पड़ा है. दुनियाभर के कई नेताओं ने जीत के लिए पीएम मोदी को बधाई दी है. वहीं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी में हार मान ली है. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस नेता घबराए नहीं. बीजेपी की विचारधारा से लड़ाई जारी रहेगी.

लोकसभा चुनाव के परिणामों से जुड़ी ताजा खबरें, तेज और सबसे सटीक अपडेट पाने के लिए आप News18 के साथ जुड़े रहें. चुनाव परिणाम में कौन आगे है और कौन पीछे, इसकी पल-पल की जानकारी हमारी वेबसाइट https://hindi.news18.com/ पर आपको सबसे तेज और सटीक मिलती रहेगी. इसके अलावा आप  whatsapp पर भी लोकसभा चुनाव 2019 की खबरें पढ़ सकते हैं.

Lok sabha Election Results 2019 (लोकसभा चुनाव परिणाम २०१९)से जुड़े पल-पल के अपडेट्स और खबरों के लिए बने रहें News18 के साथ...

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज