लाइव टीवी

PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे इन देशों के नेता, पाकिस्तान से बनाई दूरी

News18Hindi
Updated: May 28, 2019, 7:21 AM IST
PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे इन देशों के नेता, पाकिस्तान से बनाई दूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

पीएम नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने पहले कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण के दौरान सार्क देशों के नेताओं को आमंत्रित किया था.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल किया है. अब प्रधानमंत्री पद के लिए 30 मई को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरो पर है. विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए बिम्‍सटेक (BIMSTEC) के सभी प्रमुख नेताओं को आमंत्रित किया गया है. सभी प्रमुख नेताओं के शामिल होने की उम्‍मीद भी है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने पहले कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण के दौरान सार्क देशों के नेताओं को आमंत्रित किया था. इसमें पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी शामिल थे. हालांकि इस बार पाकिस्‍तान से दूरी बनाई गई है. उसे आमंत्रण नहीं भेजा गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के बड़े नेताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा. कुछ मेहमानों के नाम भी सामने आ चुके हैं. दक्षिण के मशहूर अभिनेता और हाल ही में राजनीति में एंट्री लेने वाले कमल हासन शपथ ग्रहण में शामिल हो सकते हैं. साथ ही TRS चीफ केसीआर और YSR कांग्रेस पार्टी के चीफ वाई एस जगनमोहन रेड्डी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. वाई एस जगनमोहन रेड्डी भी 30 मई की दोपहर को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे.

ये भी पढ़ें: जीत की बधाई देने के लिए PM मोदी ने दुनिया के नेताओं को दिया धन्यवाद



इन देशों को किया गया आमंत्रित
विदेश मंत्रालय की ओर से BIMSTEC देशों के नेताओं को प्रधानमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है. BIMSTEC देशों में बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाइलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. इसके अलावा विदेश मंत्रालय की ओर से मॉरिशस के प्रधानमंत्री और किर्गिस्तान रिपब्लिक के राष्ट्रपति को भी समारोह में शामिल होना का न्योता दिया गया है.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने वाराणसी पहुंचकर कहा - जनादेश ने सियासी पंडितों के समीकरणों को झूठा साबित कर दिया

शाम 7 बजे लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ
राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.’ बता दें कि राष्ट्रपति ने शनिवार को बीजेपी और एनडीए संसदीय दल के नेता नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री नामित करते हुए केंद्र में नई सरकार बनाने का निमंत्रण दिया था.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 28, 2019, 7:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर