Exit Poll: NDA अबकी बार 300 पार, कांग्रेस के लिए है बस एक अच्छी खबर!

2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 44 सीटें आने के कारण नेता प्रतिपक्ष का पद नहीं मिला था. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के दर्जे के लिए 10 फीसदी सीटें आनी जरूरी हैं. 543 सदस्यीय लोकसभा में 2014 में किसी भी दल को 54 सीटें नहीं आई थीं. कांग्रेस 5 साल तक नेता प्रतिपक्ष के दर्जे के लिए लगातार लड़ती रही.

News18Hindi
Updated: May 20, 2019, 12:01 PM IST
Exit Poll: NDA अबकी बार 300 पार, कांग्रेस के लिए है बस एक अच्छी खबर!
राहुल गांधी (PTI)
News18Hindi
Updated: May 20, 2019, 12:01 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) दोबारा केंद्र की सत्ता में वापसी करता दिख रहा है. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार को सातवें चरण का मतदान खत्म होते हुए तमाम न्यूज़ चैनल्स पर एग्जिट पोल्स के नतीजे आ गए. एग्जिट पोल्स के आंकड़ों में बेशक अंतर है, लेकिन सभी पोल्स में एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है. ज्यादातर एग्जिट पोल्स में एनडीए को 339-365 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस नीत यूपीए को 77-108 सीटें मिलने की बात कही जा रही है. हर एग्जिट पोल्स से यूपीए के लिए बुरी खबर आई है. बस एक अच्छी ये है कि इस बार उसे नेता प्रतिपक्ष बनाने का मौका मिल सकता है.

NDA को बहुमत से दूर दिखा रहा यह एग्जिट पोल, त्रिशंकु लोकसभा का कर रहा है दावा



दरअसल, 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 44 सीटें आने के कारण नेता प्रतिपक्ष का पद नहीं मिला था. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के दर्जे के लिए 10 फीसदी सीटें आनी जरूरी हैं. 543 सदस्यीय लोकसभा में 2014 में किसी भी दल को 54 सीटें नहीं आई थीं. कांग्रेस 5 साल तक नेता प्रतिपक्ष के दर्जे के लिए लगातार लड़ती रही. लेकिन, इस बार एग्जिट पोल्स में कांग्रेस को औसतन 77-108 सीटें मिलने की बात कही जा रही है. अगर ऐसा हुआ, तो कांग्रेस इस बार विपक्ष में सम्मान के साथ बैठ सकेगी.

कांग्रेस को इन राज्यों में हो सकता है नुकसान

एग्जिट पोल्स के मुताबिक, यूपीए को यूपी में सबसे ज्यादा नुकसान होता दिख रहा हैं. यहां प्रियंका गांधी वाड्रा का जादू नहीं चल पाने की बात कही जा रही है. ये कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है. यूपी में बीजेपी को 48%, कांग्रेस को 8% और महागठबंधन को 39% वोट मिलता दिख रहा है. एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में ऐसा अनुमान लगाया गया है.

यूपी के अलावा कांग्रेस को राजस्थान, मध्य प्रदेश और ईस्ट राज्यों में भी खासा नुकसान होने का अनुमान है. राजस्थान और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन किया था.

पंजाब, तमिलनाडु और मिजोरम में मिलेगी खुश खबरी
Loading...

एग्जिट पोल्स की मानें, तो कुछ राज्यों में यूपीए बेहतर प्रदर्शन कर रही है. इनमें पंजाब, तमिलनाडु और केरल जैसे राज्य शामिल हैं. ये वो राज्य हैं जिनके नतीजे यूपीए के लिए राहत वाले कहे जा सकते हैं. वहीं, मिजोरम की एक सीट भी कांग्रेस के खातें में जाने का अनुमान है. नगालैंड में भी कांग्रेस एक सीट जीत सकती है. पुडुचेरी की अकेली सीट कांग्रेस जीत सकती है.

Poll of Exit Polls: जानें सारे एग्जिट पोल में किसे मिल रही हैं कितनी सीटें

इसके अलावा सिक्किम की एक सीट न तो कांग्रेस और न ही बीजेपी जीतेगी, यहां की सीट अन्य के खाते में जाता दिख रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में कांग्रेस को भारी बढ़त दिख रही है. यहां की कुल 39 सीटों में कांग्रेस के खाते में 34-38 और एनडीए के खाते में 4 सीटें जा सकती हैं.

एग्जिट पोल्स में किसे मिल रही कितनी सीटें?
>>एबीपी न्यूज़-नील्सन के एग्जिट पोल के मुताबिक महागठबंधन को 45, बीजेपी को 33 और कांग्रेस को दो सीटें मिल सकती हैं.

>>न्यूज़ एक्स-नेता के एग्जिट पोल के मुताबिक महागठबंधन को 42, बीजेपी को 34 और कांग्रेस को 4 सीटें मिल सकती हैं.

>>टाइम्स नाऊ-वीएमआर के एग्जिट पोल के मुताबिक महागठबंधन को 20 सीटें, बीजेपी+ को 58 सीटें और कांग्रेस को 2 सीटें मिल सकती हैं.

>>रिपब्लिक-सीवोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी+ को यूपी में 38, कांग्रेस को 2 और महागठबंधन को 40 सीटें मिल सकती हैं.

>>रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी+ को 46 से 57 कांग्रेस+ को 2-4 और महागठबंधन को 21-32 सीटें मिल सकती हैं.

>>इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी+ को 65, महागठबंधन को 13 और कांग्रेस को 2 सीटें हासिल हो सकती हैं.

>>इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी+ को 50, महागठबंधन को 28 और कांग्रेस को 2 सीटें हासिल हो सकती हैं.

>>न्यूज़18-इप्सोस एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी+ को 60-62 सीटों पर जीत मिल सकती है, जबकि महागठबंधन को 17-19 सीटें मिल सकती हैं.

>>न्यूज़ स्टेट के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी+ को यूपी में 38-40 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को दो से तीन सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है. महागठबंधन को भी 38 से 40 सीटें मिल सकती हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...