• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कृष्णानगर लोकसभा सीट: कभी लाल सलाम का चलता था सिक्का, आज TMC का है राज

कृष्णानगर लोकसभा सीट: कभी लाल सलाम का चलता था सिक्का, आज TMC का है राज

कृष्णानगर लोकसभा सीट लंबे समय तक सीपीएम का गढ़ रही है. लेकिन पिछले दो लोकसभा चुनावों में सीपीएम को यहां हार का सामना करना पड़ा है

कृष्णानगर लोकसभा सीट लंबे समय तक सीपीएम का गढ़ रही है. लेकिन पिछले दो लोकसभा चुनावों में सीपीएम को यहां हार का सामना करना पड़ा है

  • Share this:
    कृष्णानगर लोकसभा सीट पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से एक है. इस लोकसभा सीट के अंतर्गत सात विधानसभा सीटें आती हैं. ये सीटें हैं तेहत्ता, पलासीपारा, कालीगंज, नक्क्षीपारा, छपरा, कृष्णानगर उत्तर, शांतिपुर और नवादीप. कृष्णानगर लोकसभा सीट लंबे समय तक सीपीएम का गढ़ रही है. लेकिन पिछले दो लोकसभा चुनावों में सीपीएम को यहां हार का सामना करना पड़ा है.

    1967 में इस सीट पर पहली बार हुए लोकसभा चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़ते हुए हरीपड़ा चट्टोपाध्याय ने जीत हासिल की थी. लेकिन 1971 से इस सीट पर शुरू हुआ सीपीएम का दौर और वो दो दशकों से भी ज्यादा चला. 1971 में पहली बार रेनू पड़ा दास ने सीपीएम के टिकट से चुनाव लड़ा और जीत का परचम लहराया. रेनू पड़ा दास लगातार चार बार इस सीट से सांसद चुनी गईं. उनके बाद सीपीएम के ही टिकट से अजॉय मुखोपाध्याय ने 1989 में चुनाव लड़ा. वो भी लगातार चार बार इस सीट से सांसद रहे.

    भुवनेश्‍वर लोकसभा सीट पर बीजू जनता दल काफी मजबूत है. हालांकि कांग्रेस और बीजेपी भी कोशिश कर रही हैं.

    लेकिन बीच में एक बार भारतीय जनता पार्टी ने भी इस सीट पर बाजी मारी. 1999 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सत्याबृता मुखर्जी ने चुनाव जीता था. लेकिन 2004 में उन्हें सीपीएम की उम्मीदवार ज्योतिर्मय सिकदर ने हरा दिया था. लेकिन कृष्णानगर लोकसभा सीट पर सीपीएम का विजय रथ को 2009 में तृणमूल कांग्रेस ने रोका. तपस पॉल ने टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. 2014 के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने ही इस सीट पर जीत हासिल की थी.

    तपस पॉल ने सीपीएम के प्रत्याशी डॉ. शान्तनु झा को 50 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया था. जब कि बीजेपी तीसरे स्थान पर रही थी. 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस सीट से टीएमसी ने महुआ मोइत्रा, सीपीएम ने शांतनु झा, कांग्रेस ने इंताज अली शाह और बीजेपी ने कल्याण चौबे को मैदान में उतारा है. इनके अलावा तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं. कृष्णानगर सीट से इस बार 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं.

    ये भी पढ़ें:

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज