एग्जिट पोल के आकलन पर भड़के राशिद, कहा- तीन राज्यों में कांग्रेस की जीत बड़ी साजिश थी

News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 5:34 PM IST

अल्वी ने कहा- इस जीत के साथ ही यह भरोसा दिलाया गया कि ईवीएम सही है और आयोग में सरकार का कोई दखल नहीं

  • Share this:
लोकसभा चुनावों को लेकर रविवार को आए एग्जिट पोल के आकलन के बाद से ही राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है. एनडीए को लगभग हर एग्जिट पोल के नतीजों में मिल रही बढ़त को देखते हुए अब कांग्रेस ने पलटवार शुरू कर दिया है. सोमवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने कहा कि एग्जिट पोल के नतीजे यदि सही रहते हैं तो इसका सीधा अर्थ है कि ईवीएम में धांधली की गई है. सभी एग्जिट पोल लगभग एक ही नतीजे दे रहे हैं ऐसे में उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है.

भरोसा दिलाया कि आयोग में सरकार का दखल नहीं
आजतक की एक रिपोर्ट के अनुसार राशिद अल्वी ने कहा कि यदि एग्जिट पोल सटीक रहता है तो तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों में जहां कांग्रेस ने जीत दर्ज की वह एक साजिश थी. इन राज्यों में हमारी जीत के साथ ही यह भरोसा कायम करवाया गया कि ईवीएम सही है और चुनाव आयोग में सरकार का कोई दखल नहीं है.

एग्जिट पोल करने वाली कंपनियों पर भी हमला

राशिद ने एग्जिअ पोल करने वाली कंपनियों पर भी इस दौरान हमला किया. उन्होंने कहा कि कुछ समय से इन कंपनियों पर कई स्टिंग ऑपरेशन किए गए. इस दौरान यह पता चला कि यह कंपनियां एकतरफा काम कर रही हैं और यह निष्पक्ष नहीं हैं. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण खत्म होने के बाद रविवार शाम को आए एग्जिट पोल में एनडीए को 300 से ज्यादा सीटों का आंकलन किया गया था.

बयानबाजी का माहौल
एग्जिट पोल के रविवार शाम आने के बाद से ही राजनीतिक गलियारों में बयानबाजी के दौर चल रहे हें. इस बयानबाजी में एनडीए और यूपीए के नेता एग्जिट पोल के आकलन को सही और गलत साबित करने पर तुले हैं. ऐसे में एनडीए के ही सहयोगी दल एआईएडीएमके पार्टी से तमिलनाडु के सीएम के पलानीस्वामी ने एग्जिट पोल के आकलन को गंभीरता से नहीं लेने की हिदायत दे दी. कहा कि यह कुछ ऐसा ही है जैसे हम अपनी राय किसी पर थोपें.
Loading...

उपराष्ट्रपति ने कहा- यह सटीक नहीं
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि एग्जिट पो एग्जेक्ट पोल नहीं है. उन्होंने कहा कि हमें यह समझाना चाहिए. 1999 में भी अधिकांश एग्जिट पोल के नतीजे गलत साबित हुए थे. हालांकि यह बात नायडू ने क अनौपचारिक बैठक के दौरान कही.

ये भी पढ़ें- तो क्या संकट में है कमलनाथ सरकार, ये है एमपी विधानसभा का गणित

इंदौर में एक वोट के लिए बीजेपी समर्थक की गोली मारकर हत्या

Exit Polls: दीपक बाबरिया ने EVM से छेड़छाड़ का लगाया आरोप

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2019, 6:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...