Lok Sabha Election 2019: एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी शासित राज्यों में NDA की बल्ले-बल्ले

Rahul Tripathi | News18Hindi
Updated: May 20, 2019, 1:12 PM IST
Lok Sabha Election 2019: एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी शासित राज्यों में NDA की बल्ले-बल्ले
exit poll

बीजेपी शासित 10 बड़े राज्यों की 243 सीटों में से एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 170 सीटें मिल रही हैं. वहीं कांग्रेस को अपने शासित राज्यों में सिर्फ 28 सीटे मिलने का ही अनुमान व्यक्त किया जा रहा है.

  • Share this:
लोकसभा 2019 के सभी चरणों के चुनाव संपन्न होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल के आंकड़ों में एक बार फिर से केंद्र में मोदी सरकार बनती दिख रही है. लगभग सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए को बहुमत मिलता दिखाया गया है. हालांकि यह एक अनुमान है, सच्चाई 23 मई को आने वाले नतीजों में ही सामने आएगी.

बीजेपी के अपने शासित राज्यों में 70 प्रतिशत से अधिक सीटें
इन एग्जिट पोल्स के नतीजों में एक तस्वीर साफ दिखाई दे रही है, जिसके मुताबिक बीजेपी शासित राज्यों में उनको लगभग 70 प्रतिशत से अधिक सीटें मिल रही हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी शासित 10 बड़े राज्यों की 243 सीटों में से बीजेपी को 170 सीटें मिल रही हैं. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस को पार्टी की सरकार वाले राज्यों में सिर्फ 28 सीटें मिलने का ही अनुमान व्यक्त किया जा रहा है.

बीजेपी शासित राज्यों में नहीं दिख रहा है सत्ता विरोधी रुख

इन आंकड़ों के हिसाब से जहां बीजेपी शासित राज्यों में पार्टी को सत्ता विरोधी रुख का सामना नहीं करना पड़ रहा है, जबकि कांग्रेस के लिए सत्ता विरोधी रुख एक बड़ी बाधा है. मध्य प्रदेश में जहां हाल ही में कांग्रेस सरकार का गठन हुआ है, वहां कांग्रेस को एग्जिट पोल में भारी नुकसान होता दिख रहा है. यहां कांग्रेस को मात्र 1 से 2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं बीजेपी को 25 से 27 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है.

पंजाब में कांग्रेस को बढ़त
पंजाब ही एक ऐसा राज्य है, जहां सत्ताधारी कांग्रेस को नुकसान नहीं हो रहा है. पंजाब की कुल 13 सीटों में कांग्रेस को 8 से 10 सीटें मिलने का अनुमान है. यहां बीजेपी और अकाली दल गठबंधन को 2 से 4 सीटें ही मिलने का अनुमान है. ये और बात है कि पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार को उनके ही कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू लगातार चुनौती दे रहे हैं. लेकिन इस राजनीतिक गहमागहमी का पंजाब की राजनीति में कोई खास असर नहीं दिखाई दे रहा है. बीजेपी-अकाली दल गठबंधन पंजाब में कांग्रेस के लिए कोई बड़ी चुनौती पेश करने में सफल होती नहीं दिखाई दे रही है.
Loading...

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन बीजेपी को रोकने में असफल
उत्तर प्रदेश को लेकर हुए एग्जिट पोल आंकड़ों में बीजेपी को बहुत अधिक नुकसान होता नहीं दिखाई दे रहा है. हालांकि सपा-बसपा के गठबंधन द्वारा बीजेपी को भारी नुकसान पहुंचाने की संभावना थी. क्योंकि ऐसा माना जा रहा था कि इस गठबंधन के द्वारा प्रदेश के एक बड़े वोट बैंक को साधने में सपा-बसपा सफल होंगे. लेकिन एग्जिट पोल के आंकड़ो से यह साबित होता है कि जातीय आंकड़े पर आधारित यह गठबंधन जातियों के वोटों के बिखराव को नहीं रोक सका है. जिसका फायदा बीजेपी को होता दिखाई पड़ रहा है.
(दिए गए आंकड़े पोल्स ऑफ पोल पर आधारित हैं)

ये भी पढ़ें:

Exit poll ने महागठबंधन के मंसूबे पर फिरा पानी, अब सोनिया से नहीं मिलेंगी मायावती!

गैर बीजेपी मोर्चे की कवायद शुरू, अखिलेश बोले जरूरत पड़ी तो कांग्रेस को समर्थन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2019, 1:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...