लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बोले - नया संसद भवन वक्त की जरूरत, विवाद अनावश्यक

लोकसभा अध्‍यक्ष ने कहा कि नए संसद भवन के निर्माण के बारे में दोनों सदनों ने आग्रह किया था.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा, दोनों सदनों ने हमारी भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सरकार से एक नया संसद भवन बनाने का अनुरोध किया था. नए भवन का प्रस्ताव हमारे द्वारा किया गया था, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Lok sabha Speaker OM Birla) का कहना है कि नया संसद भवन वक्त की जरूरत है. इस पर अनावश्यक विवाद खड़ा किया जा रहा है. लोकसभा स्पीकर के तौर पर 2 साल का कार्यकाल पूरा होने पर उन्होंने कहा, दोनों सदनों ने हमारी भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सरकार से एक नया संसद भवन बनाने का अनुरोध किया था. नए भवन का प्रस्ताव हमारे द्वारा किया गया था, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया.

    उन्होंने कहा, 'वर्तमान भवन ऐतिहासिक इमारत है. इसमें कई ऐतिहासिक फैसले किए गए. लेकिन, अब इसे आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है . यह 100 साल से अधिक पुराना है. ऐसे में नए भवन की जरूरत है.' इस संबंध में विवाद उठने के बारे में पूछे जाने पर बिरला ने कहा कि जब दोनों सदनों ने नए संसद के भवन के निर्माण के बारे में आग्रह किया था तब लोकसभा या राज्यसभा के किसी सांसद ने इसका विरोध नहीं किया था.

    सत्ता और विपक्षी दलों में आरोप-प्रत्यारोप
    संसद के नए भवन को लेकर कांग्रेस सहित विपक्षी दलों और सत्तारूढ़ भाजपा के बीच हाल के दिनों में आरोप-प्रत्यारोप सुनने को मिला है. विपक्षी दलों का कहना है कि इसका निर्माण रोक देना चाहिए ताकि फंड का उपयोग कोरोना महामारी के प्रबंधन में किया जा सके.

    बिरला ने कहा कि वर्तमान लोकसभा की पांच सत्रों की उत्पादकता 122 फीसदी रही है और सभी दलों के सदस्यों ने सदन के सुचारु कामकाज में सहयोग किया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.