Loksabha election सर्वे: 2019 में त्रिशंकु लोकसभा के आसार, NDA को सिर्फ 233 सीटें!

ABP न्यूज-C वोटर के सर्वे में एनडीए सबसे बड़ा गठबंधन बनकर उभर रहा है. सर्वे में बीजेपी और उसके घटक दलों को कुल 233 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य दलों को इस सर्वे में 143 सीटें दी गई हैं.

News18Hindi
Updated: January 24, 2019, 11:21 PM IST
Loksabha election सर्वे: 2019 में त्रिशंकु लोकसभा के आसार, NDA को सिर्फ 233 सीटें!
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह (PTI)
News18Hindi
Updated: January 24, 2019, 11:21 PM IST
लोकसभा चुनाव होने में अब 2 महीने बचे हैं. चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कभी भी हो सकता है. इस बीच हर राजनीतिक दल दिल्ली की कुर्सी हासिल करने के लिए गुणा-गणित करने में लगे हैं. आम चुनाव से पहले किए गए एक सर्वे में किसी भी गठबंधन को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को सिर्फ 233 सीटें मिल सकती हैं, जो बहुमत से 39 सीटें कम है. वहीं, कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) को सिर्फ 167 सीटें मिलती दिख रही हैं. ऐसे में 2019 में त्रिशंकु लोकसभा के आसार बन रहे हैं.

ANALYSIS: क्या यूपी में बीजेपी का 'खेल' बिगाड़ पाएंगी प्रियंका गांधी?

ABP न्यूज-C वोटर के सर्वे में एनडीए सबसे बड़ा गठबंधन बनकर उभर रहा है. सर्वे में बीजेपी और उसके घटक दलों को कुल 233 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य दलों को इस सर्वे में 143 सीटें दी गई हैं. सर्वे के मुताबिक, आम चुनाव के लिहाज से सबसे अहम राज्य उत्तर प्रदेश में भी बीजेपी का प्रदर्शन बेहद खराब रहने वाला है. यहां बीजेपी की सीटों की संख्या में बहुत गिरावट आएगी और पार्टी महज 24 सीटें जीत सकती है. जबकि अपना दल अपनी एकमात्र सीट बचा ले जाएगी.



कांग्रेस को यूपी में मिलेंगी 4 सीटें

सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को इस बार उत्तर प्रदेश में 4 सीटें मिलने का अनुमान है. इसमें रायबरेली, अमेठी सीट भी शामिल है. लोकसभा चुनाव से पहले हुए सर्वे के मुताबिक, इस बार सबसे ज्यादा फायदा बसपा-सपा गठबंधन को मिल सकता है. बुआ (मायावती) और भतीजे (अखिलेश यादव) की जोड़ी 51 सीटें जीत सकती है.

2019 का रण: बुआ-भतीजे के सामने क्या कमाल करेगी भाई-बहन की जोड़ी?

बीजेपी को सबसे बड़ा झटका
Loading...

ABP न्यूज-C वोटर के सर्वे के मुताबिक, बीजेपी 2019 के चुनाव में यूपी में 2014 का जलवा नहीं दिखा पाएगी. बीजेपी और उसकी सहयोगी अपना दल ने 2014 के चुनाव में यूपी में 80 में से 73 सीटें जीतीं थीं. इस बार उसे महज 25 सीटें मिलती दिख रही है.

बंगाल में भी मिलेगी मायूसी
सर्वे के मुताबिक, बंगाल में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस इस बार भी पिछली बार की तरह 34 सीटें जीत सकती है. 2014 में यहां दो सीटें जीतने वाली बीजेपी का आंकड़ा 7 सीट तक जा सकता है, जबकि एक सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है. सर्वे के मुताबिक, आम चुनाव में बंगाल में लेफ्ट का पूरा सफाया हो सकता है.

OPINION: प्रियंका के आने से बीजेपी ही नहीं सपा-बसपा गठबंधन के लिए भी चुनौती बनेगी कांग्रेस!

महाराष्ट्र, राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में भी घटेंगी सीटें
वहीं, सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में जोर का झटका लग सकता है. 2019 के रण में महाराष्ट्र में बीजेपी पर कांग्रेस-एनसीपी का गठबंधन भारी पड़ सकता है. यहां यूपीए को 28 और एनडीए को 16 सीटें मिलने का अनुमान है.

इसके अलावा हाल में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ का विधानसभा चुनाव हार चुकी बीजेपी को इन तीनों राज्यों में भारी नुकसान हो सकता है. सर्वे के मुताबिक, इन तीन राज्यों की 65 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 46 सीटें जीत सकती है. जबकि, कांग्रेस को 19 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

2017-18 में BJP को बाकी दलों के मुकाबले मिला 12 गुना ज्यादा चंदा: ADR रिपोर्ट
सर्वे में किसे कितनी सीटें?
कुल लोकसभा सीट: 543
बहुमत: 272
एनडीए: 233
यूपीए: 167
अन्य: 143

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर