वेस्ट दिल्ली: महाबल मिश्रा और प्रवेश वर्मा के सामने कितनी बड़ी चुनौती होंगे बलबीर जाखड़?

2014 के चुनावों में बीजेपी के प्रवेश वर्मा को 48.3% वोट हासिल हुए थे और उन्होंने आप के जरनैल सिंह को शिकस्त दी थी. जरनैल को 28.3% वोट हासिल हुए थे जबकि कांग्रेस हिस्से सिर्फ 14.3% वोट ही आए थे.

News18Hindi
Updated: April 22, 2019, 1:42 PM IST
वेस्ट दिल्ली: महाबल मिश्रा और प्रवेश वर्मा के सामने कितनी बड़ी चुनौती होंगे बलबीर जाखड़?
2014 के चुनावों में बीजेपी के प्रवेश वर्मा को 48.3% वोट हासिल हुए थे और उन्होंने आप के जरनैल सिंह को शिकस्त दी थी. जरनैल को 28.3% वोट हासिल हुए थे जबकि कांग्रेस हिस्से सिर्फ 14.3% वोट ही आए थे.
News18Hindi
Updated: April 22, 2019, 1:42 PM IST
कांग्रेस ने दिल्ली की 6 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है और वेस्ट दिल्ली सीट से महाबल मिश्रा को कैंडिडेट बनाया है. महाबल की उम्मीदवारी पर संशय के बादल मंडरा रहे थे, जिसके बाद रविवार को उनके समर्थकों ने राहुल गांधी के घर के बाहर प्रदर्शन भी किया था. बीजेपी ने यहां से 2014 के विनिंग कैंडिडेट प्रवेश वर्मा को फिर से मैदान में उतारा है, जबकि आम आदमी पार्टी ने बलबीर जाखड़ को इस सीट से उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें: ईस्ट दिल्ली- कांग्रेस के लवली और आप की आतिशी के सामने बीजेपी का कौन?



क्या है इस सीट का इतिहास
वेस्ट दिल्ली सीट साल 2008 परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी, इसलिए यहां पहला लोकसभा चुनाव 2009 में संपन्न हुआ. इस सीट पर दो ही चुनाव हुए हैं, 2009 में यहां कांग्रेस के महाबल मिश्रा जीते थे जबकि 2014 में बीजेपी के प्रवेश वर्मा ने जीत दर्ज की थी. साल 2008 से पहले इसे आंशिक रूप से बाहरी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में और आंशिक रूप से दक्षिण दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में शामिल किया गया था.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने दिल्ली में घोषित किए छह उम्मीदवार, मनोज तिवारी के खिलाफ शीला दीक्षित को टिकट

साल 2009 के चुनावों में महाबल मिश्रा ने 55% वोट हासिल किए थे और बीजेपी के जगदीश मुखी को एक लाख बीस हज़ार से ज्यादा वोटों के अंतर से हाराया था. हालांकि 2014 के चुनावों में आम आदमी पार्टी के उदय और बीजेपी की लहर के चलते कांग्रेस कैंडिडेट महाबल तीसरे नंबर पर खिसक गए थे. इन चुनावों में बीजेपी के प्रवेश वर्मा को 48.3% वोट हासिल हुए थे और उन्होंने आप के जरनैल सिंह को शिकस्त दी थी. जरनैल को 28.3% वोट हासिल हुए थे जबकि कांग्रेस हिस्से सिर्फ 14.3% वोट ही आए थे.

ये भी पढ़ें: कोई और डाल गया है आपका वोट, फिर भी आप ऐसे कर सकते हैं मतदान
Loading...

इस संसदीय क्षेत्र में 10 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिसमें मादीपुर, जनकपुरी, द्वारका, राजौरी गार्डन, विकासपुरी, हरिनगर, उत्तम नगर, नज़फगढ़, मटिआला और तिलक नगर शामिल हैं. इस क्षेत्र में दिल्ली के जनकपुरी, तिलक नगर, पंजाबी बाग और पटेल नगर जैसे विशाल आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्र आते हैं. यह दिल्ली के सबसे समृद्ध और घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है, जिसमें 25,43,243 लोगों रहते हैं. जिसमें जनसंख्या घनत्व प्रति वर्ग किलोमीटर 19,563 का अनुमान है.

वेस्ट दिल्ली सीट का हिसाब-किताब
बीजेपी के युवा चेहरे और 2014 के विजेता प्रवेश वर्मा पूर्व मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा के बेटे हैं इलाके में उनकी छवि काफी बेहतर बताई जाती है. जनवरी, 2019 तक mplads.gov.in पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, प्रवेश वर्मा ने अपने सांसद निधि से इलाके के विकास के लिए 26.65 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. उन्हें सांसद निधि से अभी तक 30.67 करोड़ (ब्याज के साथ) मिले हैं. इनमें से 2.65 करोड़ रुपये अभी खर्च नहीं किए गए हैं. उन्होंने जारी किए जा चुके रुपयों में से 90.24 फीसदी खर्च किया है. प्रवेश के साथ अकाली दल का समर्थन भी है.

लोकसभा चुनाव 2019: सबसे बड़ी जामा मस्जिद और सबसे छोटे लोकसभा क्षेत्र के लिए चर्चित है चांदनी चौक सीट

गौरतलब है कि इस सीट पर पंजाबी, सिख, जाट, पूर्वांचली वोटरों की संख्‍या अधिक है. बेटे चुनावों में सिख वोटरों के लिए 'आप' ने 84 के दंगों की एसआईटी जांच की घोषणा की थी और जरनैल सिंह को टिकट भी दिया था. उधर कांग्रेस पुराने जातीय समीकरण आजमा रही है, ब्राह्मण., जाट और पूर्वांचली वोटरों के बीच महाबल मिश्रा काफी पॉपुलर हैं. हालांकि दुष्कर्म और अपहरण केस में पूरे परिवार का नाम सामने आने के बाद महाबल की इमेज को काफी नुकसान पहुंचा है.

उधर जाट और सिख वोटरों को ध्यान में रखकर आप ने बलबीर जाखड़ को उम्मीदवार बनाया है. शपथ पत्र के अनुसार जाखड़ के पास मर्सिडीज, फॉर्च्यूनर जैसी लग्जरी गाड़ियों सहित कुल 4 गाड़ियां हैं. उनके पास कुल चल संपत्ति 1 करोड़ 23 लाख 76 हजार रुपए है, जबकि अचल संपत्ति का मूल्य करीब 1 करोड़ 22 लाख 50 हजार रुपए है. जाखड़ इलाके के रसूखदार लोगों में गिने जाते हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार