अनलॉक-3: शो के बीच में लंबा समय, फिक्स्ड बैच टाइमिंग; ऐसे बदल सकता है सिनेमा और जिम जाने का अनुभव

अनलॉक-3: शो के बीच में लंबा समय, फिक्स्ड बैच टाइमिंग; ऐसे बदल सकता है सिनेमा और जिम जाने का अनुभव
एक अगस्त से देश भर में अनलॉक-3 लागू हो सकता है.

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information & Broadcasting) के अधिकारियों ने न्यूज18 को बताया कि अनलॉक के तीसरे चरण में सिनेमा हॉल (Cinema Halls) खोले जाने का प्रस्ताव है. इसे गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के पास भेजा गया है, गृह मंत्रालय ही इस संबंध में आगे फैसला करेगा.

  • Share this:
(अरुणिमा)

नई दिल्ली. अनलॉक-3 (Unlock-3) के लिए मंत्रालयों में परामर्श शुरू हो गया है. एक अगस्त से देश भर में अनलॉक-3 लागू हो सकता है. न्यूज18 को इन चरण में दी जाने वाली छूटों के संदर्भ में कई महत्वपूर्ण जानकारी मिली है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information & Broadcasting) के अधिकारियों ने न्यूज18 को बताया कि अनलॉक के तीसरे चरण में सिनेमा हॉल (Cinema Halls) खोले जाने का प्रस्ताव है. इसे गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के पास भेजा गया है, गृह मंत्रालय ही इस संबंध में आगे फैसला करेगा. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इससे पहले सिनेमा मालिकों से 25 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने को लेकर सलाह मशविरा किया था.

चेन्नई (Chennai) के रोहिणी सिल्वरस्क्रीन्स (Rohini Silverscreens) के कार्यकारी निदेशक, निकिलेश सूर्या ने कहा कि यदि अंतिम निर्णय में केवल 25% बैठने की अनुमति होती है, तो यह थिएटर मालिकों के लिए समस्या होगी. उन्होंने कहा, "25% लोगों के आने से ज्यादा मदद नहीं मिलेगी. यहां तक कि 50% परिचालन लागत भी अधिक होगी. लेकिन कम से कम एक शुरुआत तो की जाएगी."



ऐसे बदल सकता है सिनेमा देखने का अनुभव
सिनेमा मालिकों ने तर्क दिया है कि सीटों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने, शो के बीच में थिएटर को सैनिटाइज करने के लिए लंबा अंतराल रखा जा सकता है, रीफ्रेशमेंट काउंटर पर लगने वाली भीड़ को रोका जा सकता है इन सबके जरिए फिल्म देखने को एक सुरक्षित अनुभव बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- फ्री हवाई जहाज टिकट और मोटी तनख्वाह पर भी वापस लौटने को तैयार नहीं श्रमिक

चिंता हालांकि, थिएटर के अंदर एयर-कंडीशनिंग को लेकर है, भले ही एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो लेकिन इससे हवा के जरिए संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है.

जिम में भी होंगे कई बदलाव
जिम्नेजियम के लिए भी यही चिंता जताई गई है. हालांकि, अनलॉक 3 में गृह मंत्रालय जिमों के सीमित संचालन की अनुमति दे सकता है. इसके लिए फिक्स्ड बैच टाइमिंग, उपकरणों की सफाई और एक समय में लोगों की संख्या को सीमित करने को प्रस्तावित किया गया है. चूंकि मास्क पहनने और व्यायाम करने के बारे में चिकित्सा की राय अलग-अलग है, इसलिए यह भी अतीत में एक चिंता का विषय रहा है जब जिम को अनलॉक 1 और 2 में खोलने की अनुमति नहीं थी.

मेट्रो सेवाओं और स्कूलों पर जारी रह सकती है पाबंदी
अधिकारियों ने कहा कि मेट्रो सेवाओं और स्कूलों को फिर से शुरू करने में समय लग सकता है. लेकिन सिनेमा और जिम के लिए भी अंतिम निर्णय राज्य सरकारों द्वारा लिया जाएगा. भले ही गृह मंत्रालय अनलॉक 3 अधिसूचना में आगे प्रतिबंधों को हटाने की अनुमति देता है, राज्यों को सार्वजनिक स्वास्थ्य के हित में प्रतिबंधों को जारी रखने की स्वतंत्रता दी जाएगी. कई राज्यों ने वापस से लॉकडाउन लगा दिया है. हालांकि केंद्र तीसरे चरण के अनलॉक की ओर बढ़ रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading