Assembly Banner 2021

गाड़ियों में Ola, Uber का स्टिकर लगाकर रात में निकलते हैं लुटेरे, ऐसे रहें सावधान

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

ऐसी घटनाओं से सबक लेते हुए आप जब भी कैब बुक करें तो यह सावधानियां जरूर बरतें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 24, 2018, 10:35 PM IST
  • Share this:
अक्सर हम जब भी ओला, उबर या मेरू सरीखी कैब के ऐप्स से कहीं जाने की बुकिंग करते हैं तो अपनी सुरक्षा को लेकर निश्चिंत रहते हैं. एक समय में अक्सर ऐसी खबरें रोजाना सुर्खियों का हिस्सा होती थीं कि अमुक यात्री के साथ राह चलते लूट पाट हो गई.

ऐसी ही खबर शनिवार को उत्तर प्रदेश स्थित नोएडा (गौतम बुद्ध नगर) से आयी. यहां नोएडा की सेक्टर 39 थाना पुलिस ने कैब में लिफ्ट देकर लूटपाट करने वाले गिरोह के पांच बदमाशों को गिरफ्तार किया.

पुलिस उपाधीक्षक (नगर) अमित किशोर श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार की रात को गश्त पर निकली थाना सेक्टर 39 पुलिस ने सेक्टर 37 के पास से एक गोपनीय सूचना के आधार पर पांच कुख्यात लुटेरों प्रशांत, लोकेश, अरुण, अतुल और दीपक को गिरफ्तार किया गया.



यह भी पढ़ें: न बर्फबारी और न फिसलने का डर, अब भक्त रोपवे से पहुंचेंगे मां वैष्णो के द्वार
उन्होंने बताया कि इनके पास से पुलिस ने लूट में प्रयोग होने वाली तीन कार, 17 मोबाइल फोन, चार हजार रुपये की नकदी, सोने की तीन चेन, दो अंगूठी और देसी तमंचा बरामद किया है.

मिली जानकारी के अनुसार यह गिरोह अपनी कार पर ओला का स्टीकर लगाकर राहगीरों को लूटते थे. इस गिरोह के पास ओला की तीन गाड़ियां चलाता था. जब भी आप कोई बुकिंग करते हैं तो उसमें ड्राइवर की जानकारी, फोन नंबर और रूट ट्रैक होता है लेकिन यह गिरोह बिना बुक किए सवारियों को बिठाते थे और लूटपाट को अंजाम देते थे. इसके लिए वह प्रमुख तौर पर रात का समय चुनते थे.

यह भी पढ़ें: नशा न मिले तो कुछ भी करने को तैयार होते हैं नशेड़ी, जानिए क्या है चिट्टा का नशा



यह गिरोह वारदात को अंजाम देने से पहले ओला ऐप को डिसकनेक्ट कर देते थे. इससे इन्हें ट्रैक नहीं किया जा सकता था. इसके बाद यह सवारी को बैठा कर उससे लूटपाट करते और फिर अंजान जगह उसे फेंक देते थे.

यह भी पढ़ें: इस शख्स ने सिर्फ 10 हजार रुपये में कर ली शादी, हो रही है तारीफ

नोएडा पुलिस


ऐसी घटनाओं से सबक लेते हुए आप जब भी कैब बुक करें तो यह सावधानियां जरूर बरतें.

>>ऐसी घटनाएं उन लोगों के साथ ज्यादा होती हैं जो बिना बुक किए कैब में बैठ जाते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि किसी भी समय कैब बुक कर के ही उसका सफर करें.

>>अगर किसी परिस्थिति में आपको ऐसी कोई कैब से सफर करना पड़े जिसकी आप बुकिंग न कर पाएं तो उसका गाड़ी नंबर नोट कर लें. इसके साथ ही ड्राइवर की फोटो क्लिक कर उसे अपने किसी परिजन को भेज दें ताकि ऐसी कोई घटना होने पर आप पुलिस के पास शिकायत कर सकें.

>>अगर आप किसी ऐसी कैब में बैठ रहे हैं जो आपने बुक नहीं की है और उसमें पहले से लोग बैठे हुए हैं तो उसे सुरक्षित न मानें.

>>हो सके तो ड्राइवर के सामने ही आप किसी परिजन को गाड़ी का नंबर और आप जहां है उस जगह का नाम बता दें.

>>अगर आप बिना बुकिंग के किसी कैब से सफर कर रहे हैं तो यह जान लें कि ऐप से डिसकनेक्ट होने के बाद एक गाड़ी सामान्य कार की तरह हो जाती है. ऐसे में अगर कोई घटना होती है कंपनी उसकी जिम्मेवारी नहीं लेगी.

यह भी पढ़ें: Income Tax के 6 नियमों में हुए बड़े बदलाव, 2019 में सेविंग ज्यादा आसान!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज