मंगल पर भेजे जाने वाले NASA के रॉकेट में होगा भगवान वेंकटेश्वर का नाम

मंगल पर भेजे जाने वाले NASA के रॉकेट में होगा भगवान वेंकटेश्वर का नाम
नासा के मंगलयान की माइक्रोचिप्स में भगवान तिरुपति का नाम लिखा होगा.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (American Space Agency NASA) ने कहा है कि रोवर में लगाए जाने वाले माइक्रोचिप्स पर भगवान वेंकटेश्वर (Lord Venkateshwar) के साथ ही एक करोड़ नाम इसमें दर्ज होंगे.

  • Share this:
तिरूपति. मंगल (Mars) ग्रह के लिए उड़ान भरने वाले अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (American Space Agency NASA) के रॉकेट की माइक्रोचिप्स में तिरूमला (Tirumala) स्थित प्रसिद्ध मंदिर के भगवान वेंकटेश्वर (Lord Venkateshwar) का नाम दर्ज होगा. इन माइक्रोचिप्स को लाल ग्रह के लिए उड़ान भरने वाले नासा के मंगल 2020 रोवर में लगाया जाएगा. राष्ट्रीय पाण्डुलिपि मिशन के पूर्व निदेशक और भगवान वेंकटेश्वर के अनन्य भक्त वी वेंकट रमण रेड्डी ने मंगलवार को इस बारे में बताया.

श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय में प्राच्च विद्या संस्थान के पूर्व प्रोफेसर रेड्डी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘मैंने भगवान वेंकटेश्वर का पवित्र नाम प्रस्तुत किया है और नासा की आधिकारिक वेबसाइट से भगवान के नाम पर स्मारिका बोर्डिंग पास मिला है.’’

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि रोवर में लगाए जाने वाले माइक्रोचिप्स पर भगवान वेंकटेश्वर के साथ ही एक करोड़ नाम इसमें दर्ज होंगे. रेड्डी ने बताया कि मंगलवार को समाप्त हो रहे ‘मंगल के लिए अपना नाम भेजें’ अभियान के लिए नासा की वेबसाइट पर नाम सौंपे गए हैं .



उन्होंने कहा, ‘‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का बड़ा समर्थक हूं और भगवान वेंकटेश्वर का अनन्य भक्त हूं. तिरूमला के प्रसिद्ध प्राचीन मंदिर के देवता का नाम मंगल पर भेजकर मैं बहुत प्रसन्न हूं.’’
नासा ने लाल ग्रह के लिए लोगों से अपने नाम भेजने को कहा था. इस मिशन का कार्यक्रम जुलाई 2020 में निर्धारित है. फरवरी 2021 में मंगल पर यान के पहुंचने की संभावना है .

ये भी पढ़ें-
भारत की युवा की बदौलत आने वाले समय में सिर्फ ‘मेक इन इंडिया’ होगा : निशंक

कोलकाता में गरजे अमित शाह, कहा- NRC पर लोगों को गुमराह कर रही हैं ममता बनर्जी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading