Home /News /nation /

125 किलो सोने से सजेगा ययाद्रि मंदिर का गुंबद, RBI से खरीदेगी तेलंगाना सरकार

125 किलो सोने से सजेगा ययाद्रि मंदिर का गुंबद, RBI से खरीदेगी तेलंगाना सरकार

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर. (फाइल फोटो)

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर. (फाइल फोटो)

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर (Telangana CM KCR) ने कहा है कि पहले दानदाता के रूप में अपने परिवार की ओर से वह 1.16 किलोग्राम सोने के लिए राशि दान देंगे और इसी तरह कई मंत्री और विधायक भी इसके लिए आगे आए हैं.

    हैदराबाद. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार यदाद्री मंदिर (Yayadri Temple) के ‘विमान गोपुरम’ को स्वर्ण जड़ित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से 125 किलोग्राम सोना खरीदेगी. यदाद्री का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए राव ने कहा कि राज्य को 60 से 65 करोड़ रुपये का सोना खरीदने की जरूरत है और मंदिर के अधिकारी तिरुमला तिरुपति देवस्थानम में इस कार्य को करने वाले विशेषज्ञों के साथ संपर्क में हैं.

    राव ने कहा, ‘आकलन के मुताबिक मंदिर को 125 किलोग्राम सोने की जरूरत है. हमने इसे प्राप्त करने का फैसला किया. इसकी कीमत 60 से 65 करोड़ रुपये होगी. सरकार इस काम को करने की क्षमता रखती है. हमने भारतीय रिजर्व बैंक से सोना खरीदने का फैसला किया है. हम धन अर्जित करने के बाद आरबीआई से सोना खरीदेंगे ताकि हमें शुद्ध सोना मिले.’

    खुद सोना दान करेंगे मुख्यमंत्री केसीआर
    उन्होंने कहा कि पहले दानदाता के रूप में अपने परिवार की ओर से वह 1.16 किलोग्राम सोने के लिए राशि दान देंगे और इसी तरह कई मंत्री और विधायक भी इसके लिए आगे आए हैं.

    बता दें कि इस मंदिर के निर्माण पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री का विशेष फोकस है. इस मंदिर को लेकर सीएम की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ययाद्रि भुवनगिरि जिले में लॉकडाउन के दौरान भी मंदिर को भव्य रूप दिए जाने का काम होता रहा. इस मंदिर की कुल लागत करीब 1200 करोड़ बताई जा रही है. निर्माण कार्य दो चरणों में पूरा किया जा रहा है.

    तिरुपति मंदिर को टक्कर देगा लक्ष्मी-नरसिम्हा मंदिर!
    कहा जाता है कि आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद तेलंगाना में तिरुपति जैसा कोई मंदिर नहीं है. यही कारण है कि राज्य सरकार इसे ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में पूरा कर रही है. इस मंदिर से बड़ी संख्या में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीदें जाहिर की गई हैं.

    Tags: K Chandrashekhar Rao, Telangana

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर