भारत को हो रहा 80 हजार करोड़ का नुकसान, लोगों की यह आदत बानी वजह

भारत को हो रहा 80 हजार करोड़ का नुकसान, लोगों की यह आदत बानी वजह
प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में बीड़ी काफी प्रचलित है. यहां करीब 80 प्रतिशत लोग तंबाकू का सेवन करते हैं. भारत में रोजाना बीड़ी पीने वालों की संख्या 15 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले 7.2 करोड़ लोग बीड़ी पीते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 22, 2018, 9:34 PM IST
  • Share this:
बीड़ी पीने के चलते लोगों के स्वास्थ्य को बड़ा नुकसान होता है. इसके चलते लोगों की समय से पहले मौत हो जाती है जिसके कारण भारत तो सालाना अस्सी हजार करोड़ रुपए की कीमत अदा करनी पड़ती है. यह रकम देश भर में स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च का दो प्रतिशत है. यह खुलासा एक रिसर्च पेपर में हुआ है.

साल 2017 में बीड़ी पीने से जुड़े आंकड़ों पर आई यह रिपोर्ट के मुताबिक बीड़ी से साल 2016-17 से 4.17 अरब रुपए का रेवेन्यू हुआ. रिपोर्ट के लेखक एम. जॉन ने कहा कि देश के पांच में से एक परिवार इस खर्च का सामना कर रहा है.

यह भी पढ़ें: देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला साबुन हुआ महंगा, इन रोजमर्रा की चीजों के भी बढ़े दाम



जॉन ने कहा कि बीड़ी पीने के चलते होने वाले रोगों से लोग ज्यादा गरीब बन रहे हैं. तंबाकू और उसके नुकसान पर हो खर्च के चलते लगभग 1.5 करोड़ लगो गरीबी के हालात में है. उन्होंने कहा कि तंबाकू पर होने वाले खर्च के चलते भारत में मुख्यतया गरीब लोग भोजन और शिक्षा पर खर्च का भार नहीं उठा पा रहा है.
यह भी पढ़ें: डिजिटल ट्रांजेक्‍शन के नाम पर धोखा! सरकारी बैंकों ने आपके खाते से कमाए 10 हजार करोड़

यह बात दीगर है कि देश में बीड़ी काफी प्रचलित है. यहां करीब 80 प्रतिशत लोग तंबाकू का सेवन करते हैं. भारत में रोजाना बीड़ी पीने वालों की संख्या 15 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले 7.2 करोड़ लोग बीड़ी पीते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading