मानसून ने पकड़ी रफ्तार, अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

मानसून ने पकड़ी रफ्तार, अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
बारिश ने तेज गर्मी से लोगों को राहत दी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Weather Forecast Monsoon 2020: भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि उसम बढ़ने के कारण लो प्रेशर डेवलप होने के बाद अचानक से तेज बारिश हो सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून (Monsoon) के और आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बेहतर बनती जा रही हैं. विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दवाब का क्षेत्र बनने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बनने के कारण आगामी 24 घंटों में देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश हो सकती है. पूर्वी हवाओं के कारण 12 जून और 13 जून को दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना है.

पश्चिमी यूपी में अभी मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर बना रहेगा. पिछले 48 घंटे से उमस ज्यादा होने के कारण गर्मी का अहसास बढ़ रहा था, लेकिन प्री मानसून के कारण यूपी के कई इलाकों में अगले 24 घंटों में रूक-रूककर बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि उसम बढ़ने के कारण लो प्रेशर डेवलप होने के बाद अचानक से तेज बारिश हो सकती है. ये बारिश न सिर्फ लोगों को गर्मी से राहत दिलाएगी बल्कि फसलों के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगी.





9 से 11 जून तक ओडिशा में बरसेंगे बादल
भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 9 से 11 जून तक ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में जोरदार बारिश हो सकती है. इसके अलावा 10 और 11 जून को विदर्भ, गंगीय पश्चिम बंगाल और गुजरात में बारिश हो सकती है.



कब किस राज्य में पहुंचेगा मानसून
मौसम विभाग की मानें तो, बिहार में 15 से 20 जून के बीच मानसून के दस्तक देने की संभावना है. वहीं झारखंड में मानसून 15 जून तक पहुंचेगा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां 20 जून के बाद मानसून दस्तक देगा. वहीं महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी इसी दौरान मानसून आ सकता है.
ये भी पढ़ेंः-

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading