Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र से इन तीन राज्यों मे होगी भारी बारिश: मौसम विभाग

    आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन भारी बारिश हो सकती है.
    आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन भारी बारिश हो सकती है.

    Monsoon: कम दबाव के क्षेत्र के कारण आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन में बारिश होने का अनुमान है. उन्होंने कहा, इसके बाद यह ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्र की ओर बढ़ेगा जिससे उत्तरी-पूर्वी भारत मं 22-24 अक्टूबर तक मूसलाधार वर्षा का अनुमान है.

    • Share this:
    नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में पिछले एक महीने में तीसरी बार मंगलवार को बने कम दबाव क्षेत्र से आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh), ओडिशा (Odisha) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में अगले तीन दिन तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), बिहार (Bihar), उत्तरी पश्चिमी बंगाल (North West Bengal) और सिक्किम (Sikkim), झारखंड (Uttarakhand) , मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh), उत्तरी छत्तीसगढ़ (North Chhattisgarh) और महाराष्ट्र (Maharashtra), गुजरात (Gujarat) में जिन हिस्सों में अभी भी दक्षिण-पश्चिमी मानसून (South-West Bengal) सक्रिय है, उसके अगले दो-तीन दिन में वहां से हटने के लिए सही वातावरण तैयार हो रहा है.

    गौरतलब है कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून इस साल देरी से लौट रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, ‘‘आज, 20 अक्टूबर की सुबह बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में कम दबाव का क्षेत्र बना. अगले 48 घंटे में इसके और गहरे होने और शुरुआत में उत्तर-पश्चिम में बढ़ने और अगले तीन दिन में उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने का अनुमान है.’’

    ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस पर PM मोदी बोले- जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं



    अगले तीन दिन हो सकती है बारिश
    विभाग के निदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि कम दबाव के क्षेत्र के कारण आंध्रप्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन में बारिश होने का अनुमान है. उन्होंने कहा, इसके बाद यह ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्र की ओर बढ़ेगा जिससे उत्तरी-पूर्वी भारत मं 22-24 अक्टूबर तक मूसलाधार वर्षा का अनुमान है.

    कम दबाव के क्षेत्र के कारण दुर्गा पूजा के दौरान कोलकाता और पश्चिम बंगाल के अन्य हिस्सों में बारिश होने की आशंका है.

    ये भी पढ़ें- अब चीन के दुश्‍मनों से हाथ मिलाएगा भारत! ड्रैगन की नाक में दम करने वाले इस देश से शुरू होगी ट्रेड वार्ता



    इन दो राज्यों में हो सकती है भारी बारिश
    मौसम विभाग के अनुसार, ‘‘ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटवर्ती क्षेत्रों में कहीं-कहीं 22 अक्टूबर को बेहद भारी बारिश (115.6-204.4 मिली मीटर प्रति दिन) होने का अनुमान है. नगालैंड, मणपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 23 अक्टूबर को जबकि असम और मेघालय में 24 अक्टूबर को कहीं-कहीं भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है.’’
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज