बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव; तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में बारिश की संभावना

दक्षिण भारत के राज्‍यों में बारिश की संभावना. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Low Pressure Created Over Bay of Bengal: क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने एक बुलेटिन में बताया कि शनिवार से दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिणपूर्वी बंगाल खाड़ी से सटे इलाकों में निम्न दबाव क्षेत्र बना हुआ है.

  • Share this:
    चेन्नई. बंगाल (Bengal) की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव (Low Pressure) का क्षेत्र बन गया है और इसके अवदाब में बदलने की संभावना है, जिससे तमिलनाडु (Tamil Nadu), पुडुचेरी (Puducherry), केरल (Kerala) और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के दक्षिण तटीय हिस्से में तीन दिसंबर तक बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को यह जानकारी दी. क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने एक बुलेटिन में बताया कि शनिवार से दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिणपूर्वी बंगाल खाड़ी से सटे इलाकों में निम्न दबाव क्षेत्र बना हुआ है.

    बुलेटिन में बताया गया, 'इसके अगले 36 घंटे में गहरे अवदाब वाले क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है. इसके पश्चिम-उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़़ने और दो दिसंबर को दक्षिणी तमिलनाडु तट के नजदीक पहुंचने की संभावना है.' इसके प्रभाव की वजह से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल में तीन दिसंबर तक हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पुर्वानूमान है. बुलेटिन में बताया गया कि इन क्षेत्रों में दूरदराज के इलाकों में बारिश शुरू होने के बाद इसके कई क्षेत्रों में आगे बढ़ने और फिर अगले चार दिनों में ज्यादातर इलाकों में बारिश की संभावना है.

    इन क्षेत्रों में हल्‍की बारिश होने की संभावना
    आईएमडी ने ट्वीट करके बताया, 'तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय इलाके और दक्षिण रायलासीमा में एक दिसंबर से तीन दिसंबर के बीच हल्की या भारी बारिश की संभावना है.' केरल के इडुक्की जिले में बुधवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है और मछुआरों को 30 नवंबर मध्यरात्रि से समुद्र में जाने से परहेज करने की सलाह दी गई है.

    वहीं तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा जिलों के लिए दो दिसंबर को ऑरेंज अलर्ट और अलप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों में इसी दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. रेड अलर्ट 24 घंटे में 20 सेमी से ज्यादा भारी से बेहद भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट छह सेमी से 20 सेमी की बारिश और येलो अलर्ट छह-11 सेमी की बारिश को इंगित करता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.