अपना शहर चुनें

States

रविवार को क्‍यों कम हुआ कोरोना वैक्‍सीन का टीकाकरण? जानिये इसकी वजह

कोविड 19 टीकाकरण अभियान देश में जारी है. (Pic- AP)
कोविड 19 टीकाकरण अभियान देश में जारी है. (Pic- AP)

Covid-19 Vaccination: रविवार को कम संख्‍या में ही वैक्‍सीन का टीकाकरण किया गया. इससे कई लोगों के मन में टीकाकरण अभियान को लेकर आशंकाएं व्‍याप्‍त हो गई हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 4:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का मात देने के लिए 16 जनवरी से कोविड 19 टीकाकरण (Covid 19 Vaccination) की शुरुआत हो चुकी है. पहले दिन करीब 1.91 लाख लोगों का टीकाकरण (Corona Vaccine) हुआ. अब तक देश में कुल 2.24 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वायरस की वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है. देश में इस दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के लिए पूरी तैयारियां हैं. लेकिन रविवार को कम संख्‍या में ही वैक्‍सीन का टीकाकरण किया गया. इससे कई लोगों के मन में टीकाकरण अभियान को लेकर आशंकाएं व्‍याप्‍त हो गई हैं. आइये न्‍यूज18 आपको बताता है कि आखिर क्‍यों कम संख्‍या होने पर भी टीकाकरण को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं हैं...

रविवार को कितने हेल्‍थ केयर वर्कर्स को वैक्‍सीन लगी?
16 जनवरी को देश में कोरोना वैक्‍सीन का टीकाकरण अभियान शुरू हुआ. पहले दिन यानी शनिवार को और दूसरे दिन यानी रविवार को देश में 2,24,301 लोगों को वैक्‍सीन लगा दी गई है. इनमें अधिकांश हेल्‍थ केयर वर्कर्स और अन्‍य हॉस्पिटल स्‍टाफ शामिल हैं. इनमें सफाई कर्मी, हाउसकींपिंग स्‍टाफ, फार्मासिस्‍ट और एंबुलेंस के ड्राइवर भी हैं. रविवार को इन्‍हीं 17,072 लोगों का टीकाकरण हुआ है.


रविवार को क्‍यों कम रही संख्‍या?


देश में टीकाकरण अभियान को लेकर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों को निर्देश दिए हैं कि सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर प्रभाव न पड़ें इसके लिए हफ्ते में सिर्फ 4 दिन ही टीकाकरण को किया जाए. इससे अस्‍पतालों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहें. रविवार को सिर्फ छह राज्‍यों ने ही टीकाकरण किया. इनमें आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मणिपुर और तमिलनाडु हैं. कुल 553 टीकाकरण के सत्र आयोजित किए गए.

राज्‍यों में कब-कब होगा टीकाकरण?
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की जानकारी के अनुसार देश के 20 राज्‍यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों ने हफ्ते में चार दिन टीकाकरण का अभियान चलाने का निर्णय लिया है. इनमें बिहार, गुजरात, असम, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, दिल्‍ली, जम्‍मू कश्मीर, पुडुचेरी शामिल हैं. वहीं नगालैंड, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तीन दिन टीकाकरण होगा. उत्‍तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गोवा में दो दिन होगा. हालांकि आंध्र प्रदेश में यह छह दिन होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज