150 साल पुरानी दरबार परंपरा के तहत सचिवालय ने श्रीनगर में शुरू किया कामकाज

150 साल पुरानी दरबार परंपरा के तहत सचिवालय ने श्रीनगर में शुरू किया कामकाज
स्थानीय प्रशासन ने श्रीनगर में उप राज्यपाल के प्रशासन के स्वागत के लिए शहर को सजाया-संवारा है.

उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू (LG Girish Chandra Murmu) ने सुबह उस समय सचिवालय लॉन में सलामी गारद का निरीक्षण किया जब अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जम्मू में कार्यालय बंद होने के बाद यहां खुले.

  • Share this:
श्रीनगर. जम्मू कश्मीर सरकार (Jammu Kashmir) के प्रशासनिक सचिवालय ने सोमवार को ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर (Srinagar) से कामकाज शुरू कर दिया. करीब 150 साल पुरानी दरबार परंपरा के तहत साल में दो बार ऐसा किया जाता है. उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू (LG Girish Chandra Murmu) ने सुबह उस समय यहां सचिवालय लॉन में सलामी गारद का निरीक्षण किया जब अप्रैल के अंतिम सप्ताह में जम्मू में कार्यालय बंद होने के बाद यहां खुले.

कोविड-19 (Covid-19) के प्रकोप के कारण जम्मू क्षेत्र के कर्मचारी अपने घरों से काम करेंगे, वहीं श्रीनगर में सीमित संख्या में कर्मचारी दफ्तर आएंगे.

स्वागत के लिए सजाया गया श्रीनगर
केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में मार्च के तीसरे सप्ताह से लॉकडाउन (Lockdown) लगा है, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने श्रीनगर में उप राज्यपाल के प्रशासन के स्वागत के लिए शहर को सजाया-संवारा है. गर्मियों के छह महीने सचिवालय श्रीनगर से कामकाज करता है, वहीं बाकी छह महीने जम्मू में चलता है.
करीब 148 साल पहले तत्कालीन महाराजा गुलाब सिंह ने जम्मू की तपतपाती गर्मियों और श्रीनगर की ठिठुरन वाली सर्दी से बचने के मकसद से यह परंपरा शुरू की थी. हालांकि आजादी के बाद की चुनी हुई सरकारों ने इस परिपाटी को जारी रखा.



जम्मू कश्मीर में 25 नए मामले
जम्मू-कश्मीर में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए जिसके बाद केंद्र शासित क्षेत्र में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 726 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि ताजा मामले में से कश्मीर से 24 मामले हैं और एक मामला जम्मू क्षेत्र से है. अधिकारी ने बताया, ' जम्मू-कश्मीर क्षेत्र से पिछले 24 घंटे में 25 मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों की संख्या 726 तक पहुंच गई है.' केंद्र शासित क्षेत्र में कश्मीर से कोविड-19 के 664 मामले सामने आए हैं और जम्मू से 62 मामले हैं. अधिकारियों ने बताया कि अब तक 303 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं राज्य में 415 लोगों का इलाज चल रहा है. केंद्र शासित क्षेत्र में 77,600 से अधिक लोग निगरानी में हैं.

मेयर सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी क्वारंटाइन पर
वहीं श्रीनगर में एक पार्षद के भाई के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पृष्टि होने के बाद मेयर सहित नगर निगम के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को घरों में पृथक-वास में रहने को कहा गया है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

पार्षद नगर में कई साफ-सफाई अभियान में निगम के विभिन्न अधिकारियों के साथ मौजूद रहे थे. अधिकारियों ने बताया कि मेयर जुनैद आजिम मट्टू, उप-मेयर परवेज काजी सहित 22 पार्षदों और अन्य अधिकारियों को घरों में अलग रखने को कहा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading