लाइव टीवी

क्या विधानसभा भंग करने की सिफारिश कर सकते हैं कमलनाथ?

Anil Rai | News18Hindi
Updated: March 20, 2020, 1:16 PM IST
क्या विधानसभा भंग करने की सिफारिश कर सकते हैं कमलनाथ?
मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ की फाइल फोटो

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजनीति में दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस अपने सभी विधायकों से इस्तीफा दिला सकती है ताकि राज्यपाल पर उप चुनाव के लिए दबाव बनाया जा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 1:16 PM IST
  • Share this:
भोपाल. अटकलों का बाजार गर्म है कि क्या कमलनाथ (Kamal nath) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में विधानसभा चुनाव की सिफारिश कर सकते हैं. सूत्रों की माने तो कांग्रेस अपने सभी विधायकों से इस्तीफा दिला सकती है ताकि राज्यपाल पर उप चुनाव के लिए दबाव बनाया जा सके लेकिन वर्तमान हालात में पूरा अधिकार राज्यपाल के पास है कि वो क्या करते हैं. चर्चा ये भी है कि कांग्रेस के बाकी विधायक भी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे सकते हैं.

कांग्रेस के सभी विधायक इस्तीफे दे दें तो क्या होंगे राजनीतिक हालात
कांग्रेस के अगर बाकी सभी 92 विधायक इस्तीफा भी दे दें तो राज्यपाल को विधानसभा भंग करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता. राज्यपाल इन इस्तीफों पर फैसला लेने के लिए विश्वास प्रस्ताव और उसके वाद विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव तक का इंतजार कर सकते हैं. विधानसभा अध्यक्ष इन इस्तीफों को स्वीकार कर भी लेते हैं तो उप चुनाव उन्हीं सीटों पर होगें जहां के विधायक इस्तीफा दे रहे हैं ऐसे में शायद ही कांग्रेस के विधायक इस्तीफा देने के लिए तैयार हों.

विधानसभा भंग होने की संभावना नहीं



दरअसल अब तक के मध्य प्रदेश के राजनीतिक हालात को देखें तो राज्यपाल ये मान चुके हैं कि राज्य में कमलनाथ कि सरकार अल्पमत में है. ऐसे में राज्यपाल के विवेक पर हैं कि वो कमलनाथ की सिफारिश माने या नहीं. राज्य में विधानसभा भंग करने के लिए कैबिनेट के प्रस्ताव के जरूरत होती है और मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में किसी तरह की कैबिनेट मीटिंग की चर्चा नहीं की है. साफ है कि अब तक कैबिनेट ने इस मामले पर कोई फैसला नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: OPINION: कांग्रेस क्यों लगातार दे रही थी बीजेपी को तख्तापलट का मौका!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 12:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर