Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से हिला मणिपुर, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3

कॉन्सेप्ट इमेज.

Earthquake in Manipur: भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए. फिलहाल भूकंप के झटकों से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं है.

  • Share this:
    इम्फाल. मणिपुर (Manipur) के उखरुल (Ukhrul) में देर रात करीब 10:12 बजे भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर पैमाने (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 4.3 रही.

    भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए. फिलहाल भूकंप के झटकों से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं है.

    क्यों आता है भूकंप?
    पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं और नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है. फिर इस डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

    असम समेत पूरे पूर्वोत्तर में महसूस किए गए थे झटके
    इससे पहले असम के गुवाहाटी में 28 अप्रैल भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. असम के तेजपुर और सोनितपुर में भी भूकंप के झटके लगने की जानकारी मिली थी. यह झटका इतना तेज था कि पड़ोस के अरुणाचल प्रदेश से लेकर पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से और बिहार तक महसूस किया गया.

    असम के तेजपुर में भूकंप का पहला झटका सुबह 7:51 पर महसूस किया गया. तेजपुर से 43 किलोमीटर पश्चिम में जमीन से 17 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र रहा. इसके कुछ मिनट के बाद ही दो और झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता 4.3 और 4.4 रही.