Home /News /nation /

फुल वैक्सीनेशन करवा चुके लोग कर सकेंगे मुंबई लोकल की सवारी, जानें नए नियम

फुल वैक्सीनेशन करवा चुके लोग कर सकेंगे मुंबई लोकल की सवारी, जानें नए नियम

मुंबई लोकल अब 100 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी. (सांकेतिक तस्वीर)

मुंबई लोकल अब 100 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी. (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने अपने आदेश में स्पष्ट तौर पर बताया है कि अब कौन-कौन लोग मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) से सफर कर सकेंगे. सोमवार को मुंबई शहर में मार्च 2020 के बाद से रिकॉर्ड तौर पर सबस कम नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन (Mubai Local) अब ‘सभी’ मुंबईवासियों के लिए खुल चुकी है. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने मंगलवार को घोषणा की कि कोरोना वैक्सीनेशन पूरा करवा चुके (Full Covid Vaccination) यानी वैक्सीन के दोनों डोज लेने वाले सभी लोग लोकल ट्रेन में सफर कर सकेंगे.

    वर्तमान में इन ट्रेनों के लिए रोजाना के टिकट की बजाए मासिक पास जारी किया जा रहा है, जिससे भीड़ कम रहे. लेकिन अब 28 अक्टूबर से लोकल ट्रेन अपनी 100 प्रतिशत क्षमता के साथ महामारी के पहले वाली स्थिति में चलने लगेंगी.

    राज्य सरकार ने अपने आदेश में स्पष्ट तौर पर बताया है कि अब कौन-कौन लोग लोकल ट्रेन से सफर कर सकेंगे. सोमवार को मुंबई शहर में मार्च 2020 के बाद से रिकॉर्ड तौर पर सबस कम नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं. बता दें कि मुंबई कोरोना से देश में सर्वाधिक प्रभावित शहरों में रहा है. महामारी की पहली और दूसरी दोनों ही लहर में शहर पर व्यापक प्रभाव पड़ा था.

    इससे पहले 15 अक्टूबर को महाराष्ट्र सरकार ने लोकल ट्रेन में यात्रा और खास सुविधाओं से जुड़े नियमों में बदलाव किए थे. तब फैसला किया गया था कि 18 साल से कम उम्र के स्कूल-कॉलेज के छात्र भी मुंबई में लोकल ट्रेन में सफर कर सकेंगे.

    अब मुंबई लोकल में कौन कर सकता है सफर?
    -आदेश के मुताबिक कोविड वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके और उसके बाद 14 दिन पूरा कर चुके सभी लोग अब लोकल ट्रेन में सफर कर सकेंगे.

    -सरकार ने यह भी कहा है कि ‘जरूरी सेवाओं’ में काम करने वाले सभी लोग वैक्सीनेशन पूरा करवाएं. साथ ही लोकल ट्रेन में यात्रा के पहले 14 दिन का वक्त गुजारें.

    कितनी ट्रेनों का होगा संचालन
    -सेंट्रल रेलवे 1774 और पश्चिम रेलवे 1367 ट्रेनों का संचालन करेंगे. वर्तमान में सेंट्रल रेलवे 1702 और पश्चिम रेलवे 1304 ट्रेनों का संचालन कर रहे हैं.

    -वर्तमान समय में सेंट्रल और पश्चिम रेलवे दोनों ही मासिक पास जारी कर रहे हैं जिससे ट्रेनों में लोगों की भीड़ कम हो. लेकिन अब रोजाना टिकट के जरिए भी यात्रा की जा सकेगी.

    Tags: COVID 19, Mumbai Local train

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर