लाइव टीवी

'महा' तूफान को लेकर गुजरात के 12 जिलों में अलर्ट, 90 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 8:39 AM IST
'महा' तूफान को लेकर गुजरात के 12 जिलों में अलर्ट, 90 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
मौसम विभाग के मुताबिक सूरत सहित 12 जिलों में भारी बारिश होगी और 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगी. (प्रतीकात्मक)

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक बुधवार और गुरुवार को सूरत (Surat) सहित 12 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) होगी और 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 8:39 AM IST
  • Share this:
सूरत. अरब सागर (Arabian Sea) की ओर से उठ रहा 'महा' तूफान (Maha Storm) आज गुजरात (Gujarat) के तट से टकरा सकता है. 'महा' तूफान को देखते हुए अलर्ट (Alert) जारी किया जा चुका है. 'महा' तूफान 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, इस तूफान के दोपहर तक दीव तट से टकराने की आशंका है.

अभी तक की खबर के मुताबिक बुधवार और गुरुवार को सूरत सहित 12 जिलों में भारी बारिश होगी और 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगी. मौसम विभाग के मुताबिक 'महा' तूफान तेजी से कमजोर हो रहा है. प्रशासन ने तमाम सुरक्षा इंतजाम कर लिए हैं.

उधर 'महा' तूफान से अलग बंगाल की खाड़ी में भी एक नया चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' उठता दिख रहा है. 'बुलबुल' इस साल का 7वां चक्रवाती तूफान होगा.

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान 'महा' की रफ्तार को देखते हुए गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही मछुआरों को समुद्र के आसपास की जगह खाली करने को कहा गया है. इस दौरान प्रशासन नजर रखे हुए है कि कोई भी व्यक्ति समुद्र में न जा सके. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान 'महा' के कारण उत्तर कोंकण और गुजरात में आंधी के साथ तेज बारिश होगी.

Gujarat, Arabian Sea, Maha Storm, Alert, Meteorological Department
. 'महा' तूफान से अलग बंगाल की खाड़ी में भी एक नया चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' उठता दिख रहा है.


समुद्र में उठेंगी लहरें, हो सकता है भारी नुकसान
अरब सागर की ओर से उठ रहा 'महा' तूफान गुजरात में भारी तबाही मचा सकता है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक सोमनाथ, अमरेली, जूनागढ़ और गिर में 6 नवंबर को 70 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इसी तरह भावनगर, अहमदाबाद, पोरबंदर और बटोद में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान समुद्र में 1 मीटर तक की लहरें उठ सकती हैं.
Loading...

इसे भी पढ़ें :- इस दिन गुजरात के तट से टकराएगा चक्रवात 'महा', अरब सागर में दिखी दुर्लभ तस्वीर

Gujarat, Arabian Sea, Maha Storm, Alert, Meteorological Department
चक्रवाती तूफान 'महा' के कारण उत्तर कोंकण और गुजरात में आंधी के साथ तेज बारिश होगी.


एनडीआरएफ की 15 टीमें तैनात की गई हैं
'महा' तूफान से होने वाली तबाही को देखते हुए अभी से पूरे गुजरात में अलर्ट जारी कर दिया गया है. राज्य सरकार केंद्र सरकार से लगातार संपर्क में है. एनडीआरएफ की 15 टीमों को सुरक्षा इंतजाम में लगा दिया गया है जबकि 15 और टीम बुलाई गई है. तटरक्षक बल और नौसेना के पोतों को भी अलर्ट पर रखा गया है. मछुआरों को समुद्र में जाने से रोक दिया गया है.

इसे भी पढ़ें :- आ सकता है चक्रवाती तूफान, बंगाल खाड़ी में बढ़ रहा है दबाव- मौसम विभाग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 8:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...