महाराष्ट्रः 15 फरवरी से खुलेंगे सभी कॉलेज, 50% छात्र ही एक क्लास में होंगे मौजूद

कोरोना के कारण कॉलेज और यूनिवर्सिटी को बंद किया गया था.

Colleges Reopen in Maharashtra: महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा, '15 फरवरी से 50% अटेंडेंस के साथ महाराष्ट्र में कॉलेज खोले जाएंगे.' शिक्षा मंत्री के मुताबिक, रोटेशनल बेसिस पर 50 प्रतिशत अटेंडेंस के साथ ये आदेश दिया गया है.

  • Share this:
    मुंबई. कोरोना महामारी के कारण पूरे देश में बंद शिक्षण संस्थान अब दोबारा खुल रहे हैं. महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने बुधवार को 15 फरवरी से दोबारा कॉलेज और यूनिवर्सिटी (Colleges Reopen in Maharashtra) खोलने का ऐलान किया है. राज्य सरकार की ओर से जारी किए आदेश में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेज कुछ शर्तों के साथ खोले जाएंगे.

    महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा, '15 फरवरी से 50% अटेंडेंस के साथ महाराष्ट्र में कॉलेज खोले जाएंगे.' शिक्षा मंत्री के मुताबिक, रोटेशनल बेसिस पर 50 प्रतिशत अटेंडेंस के साथ ये आदेश दिया गया है. 15 फरवरी से पहले राज्य सरकार द्वारा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) की एक लिस्ट जारी की जाएगी.

    10 महीनों से भी ज्यादा वक्त से कॉलेज थे बंद
    उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर महाराष्ट्र के कॉलेज पिछले 10 महीनों से भी ज्यादा समय से बंद थे. महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई को छोड़कर, सभी शहरों को 5वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है.



    ये भी पढ़ेंः- विवाद के बाद बोले महाराष्ट्र के गृह मंत्री- शरजील उस्मानी को गिरफ्तार किया जाएगा

    कई राज्यों में खोले गए स्कूल और कॉलेज
    उल्लेखनीय है कि कोरोना वैक्सीनेशन के बाद से देशभर में कोरोना के मामलों में गिरावट आई है. फरवरी की शुरुआत से ही विभिन्न राज्यों में स्कूल खोले जा रहे हैं. गुजरात, हरियाणा, पंजाब और आंध्र प्रदेश समेत 10 राज्यों में एक फरवरी से स्कूल खोल दिए गए हैं. वहीं, अब राजस्थान और ओडिशा में भी 8 फरवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी है.